फ्रेंच ओपन : फेडरर को हराकर क्ले कोर्ट किंग नडाल फाइनल में

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2019 - 08:22 PM (IST)

पेरिस : 11 बार के चैंपियन और क्ले कोर्ट के बेताज बादशाह स्पेन के राफेल नडाल ने निर्मम प्रदर्शन करते हुए 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के बादशाह स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को लगातार सेटों में 6-3, 6-4, 6-2 से हराकर वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के पुरुष वर्ग के फाइनल में जगह बना ली। नडाल और फेडरर का फ्रेंच ओपन में 8 साल के बाद मुकाबला हुआ जिसमें नडाल ने दो घंटे 25 मिनट में जीत हासिल की। दोनों फ्रेंच ओपन में आखिरी बार 2011 के फाइनल में भिड़े थे और तब भी नडाल ने जीत हासिल की थी।

French Open : Nadal beat Roger Federer to enter finals

दूसरी सीड नडाल ने मैच में छह बार तीसरी सीड फेडरर की सर्विस तोड़ी। फेडरर ने हालांकि दो बार सर्विस ब्रेक हासिल किए लेकिन वह रौलां गैरो की लाल बजरी पर नडाल की श्रेष्ठता को चुनौती नहीं दे पाए। अपने 12वें फ्रेंच ओपन खिताब से एक जीत दूर रह गए नडाल ने सेमीफाइनल मुकाबले में 33 विनर्स लगाए और 102 अंक जीते। फेडरर ने 25 विनर्स लगाए लेकिन 34 बेजां भूलें कीं। उन्होंने मैच में 25 विनर्स लगाए लेकिन उनकी सर्विस काफी कमजोर रही।

French Open : Nadal beat Roger Federer to enter finals

नडाल ने इस तरह पेरिस में फेडरर के खिलाफ अपनी जीत का रिकॉर्ड 6-0 पहुंचा दिया। उन्होंने इसके साथ ही फेडरर के खिलाफ पांच मैच हारने का क्रम भी तोड़ दिया। नडाल की पिछले 5 साल से अधिक समय में फेडरर पर यह पहली जीत है। मुकाबले के दौरान कोर्ट पर तेज हवा चल रही थी और धूल भी उड़ रही थी लेकिन मैच में नडाल की आंधी ने फेडरर को उड़ा दिया। इस हार के साथ फेडरर का 2009 के बाद पहली बार फेंच ओपन जीतने का सपना टूट गया।

French Open : Nadal beat Roger Federer to enter finals

नडाल ने फेडरर के खिलाफ 39 मुकाबलों में 24-15 की बढ़त हासिल कर ली है। फेडरर अपना मुकाबला हारने के बाद दर्शकों की तरफ हाथ हिलाते हुए जब कोर्ट से बाहर निकल रहे थे तो ऐसा लग रहा था कि वह मानो रौलां गैरो की लाल बजरी को अलविदा कह रहे हों।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News