मधुमक्खियों के लिए खुला दुनिया का पहला रेस्टोरेंट, चौंका देगी वजह (VIDEO)

punjabkesari.in Monday, May 27, 2019 - 11:46 AM (IST)

लंदनः मैकडॉनल्ड्स फास्ट फूड रेस्तरां की विश्व की सबसे बड़ी श्रृंखला है, जो प्रतिदिन 58 मिलियन से ज्यादा ग्राहकों की सेवा करती है। आमतौर पर किसी भी रेस्टोरेंट में इंसान ही जाते हैं, लेकिन अब मधुमक्खियों के लिए भी रेस्टोरेंट खुल गया है ।

PunjabKesari

यकीनन आपने इसके बारे में आज से पहले न कभी सुना होगा और न ही देखा होगा। स्वीडन में मैकडॉनल्ड्स ने खास तौर पर मधुमक्खियों के लिए एक रेस्टोरेंट खोला है।यह मैकडॉनल्ड्स का सबसे छोटा आउटलेट है, जिसे मैकहाइव कहा जाता है। इस आउटलेट को बनाकर पेड़-पौधों से घिरे घास के मैदान में रखा गया है।

PunjabKesari

मैकडॉनल्ड्स के इस रेस्टोरेंट को एक प्रोफेशनल डिजाइनर ने डिजाइन किया है, जिसे मधुमक्खियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। स्वीडन में मैकडॉनल्ड्स के मार्केटिंग डायरेक्टर क्रिस्टोफर रॉनब्लाड का कहना है कि यह अब तक की सबसे अनोखी रचना है। क्रिस्टोफर रॉनब्लाड बताते हैं कि इस रेस्टोरेंट के बन जाने से स्वीडन में मधुमक्खियों को अपना घर बनाने में परेशानी नहीं होगी।

PunjabKesari

बता दें कि स्वीडन में मधुमक्खियों को इंसानी खतरों से बचाने के लिए इस तरह की पहल की गई है। दरअसल, यूरोपीय संघ ने हाल ही में नियोनीकोटीनॉयड्स नामक कीटनाशक पर प्रतिबंध लगाया है। यह कीटनाशक फसलों को बचाने में तो उपयोगी है, लेकिन यह मधुमक्खियों के लिए खतरनाक है। वो जैसे ही पेड़-पौधों और फसलों पर बैठती हैं, कीटनाशक के प्रभाव से मर जाती हैं। मधुमक्खियों को बचाने के लिए ही इस रेस्टोरेंट को खोला गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News