Amul के बाद मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, 2 रुपए प्रति लीटर हुआ महंगा

punjabkesari.in Friday, May 24, 2019 - 05:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमूल के बाद अब मदर डेयरी (Mother Dairy) ने भी दूध की कीमतें बढ़ा दी हैं। मदर डेयरी ने किसानों से खरीद की कॉस्ट बढ़ने के कारण शुक्रवार को अपने दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया। नई कीमतें शनिवार यानी 25 मई से लागू होंगी। हालांकि अमूल के बाद मदर डेयरी यह फैसला इसलिए भी अहम है, क्योंकि एक दिन पहले ही देश में लोकसभा चुनाव के नतीजे आए हैं।

पॉली पैक दूध की ही बढ़ीं कीमतें
कंपनी सिर्फ पॉली पैक मिल्क की कीमतों में इजाफा किया है। हालांकि बल्क वेंडेड दूध की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस दूध को टोकन मिल्क के नाम से भी जाना जाता है। कुछ दिन पहले ही अमूल ने भी दूध की कीमतें 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ाई थीं।

PunjabKesari

25 मई से नई कीमतें लागू
मदर डेयरी ने कहा है कि कंपनी ने 25 मई से दिल्‍ली-एनसीआर में पॉली पैक दूध की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। एक लीटर के पॉली पैक वाले दूध की कीमत में 1 रुपए और 500 मिली के पॉली पैक पर 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। प्रभावी रूप से उपभोक्‍ताओं के लिए प्रति पैक 1 रुपए की बढ़ोतरी होगी।

PunjabKesari

अमूल का दूध पहले ही हो चुका है महंगा
अमूल का पॉलीपैक दूध भी मंगलवार से ही 2 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। कीमतों में यह बढ़ोत्तरी दिल्ली एनसीआर, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में लागू हो गई है। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी ने एक बयान में यह जानकारी दी थी।

PunjabKesari

इस बदलाव के बाद से अहमदाबाद में 500 मिलीलीटर का अमूल गोल्ड (Amul Gold) का पैक 27 रुपए, अमूल शक्ति (Amul Shakti) 25 रुपए, अमूल ताजा (Amul Taaza) 21 रुपए और अमूल डायमंड (Amul Diamond) 28 रुपए का मिल रहा है। हालांकि गुजरात में काउ मिल्क यानी गाय के दूध (cow milk) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

दो साल के बाद बढ़ाई कीमतें
जीसीएमएमएफ ने कहा, ‘दूध की कीमतों में यह बढ़ोतरी दो साल के अंतराल के बाद की गई है। इसका उद्देश्य दूध के उत्पादन में कमी और उत्पादन लागत में बढ़ोतरी के चलते दूध उत्पादकों को सही खरीद मूल्य उपलब्ध कराना है।’ इससे दूध उत्पादक नए मवेशी जोड़ने और ज्यादा दूध के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित होंगे। इससे उनकी आजीविका में भी इजाफा होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News