EVM की देखरेख का जिम्मा केंद्रीय सुरक्षा बलों के हवाले

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2019 - 10:40 AM (IST)

बठिंडा(विजय): लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव लोकसभा चुनावों का 19 मई को 7वां चरण पूरा हो गया जबकि वोटों की गिनती 23 मई को की जाएगी, जिसके लिए ई.वी.एम. मशीनों की देखरेख का जिम्मा केंद्रीय सुरक्षा बलों के हवाले किया गया।

बठिंडा लोकसभा हलके में कुल 3,458 मशीनों में प्रत्याशियों के भाग्य बंद हुए। इन मशीनों के रखरखाव के लिए 2 स्थानों का चयन किया गया, जिनमें ग्रोथ सैंटर स्थित आई.एच.एम. व पैस्को शामिल हैं। इन मशीनों की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं जबकि 3 सुरक्षा के घेरे बनाए गए हैं। सबसे पहले पंजाब पुलिस के जवान स्ट्रांग रूम के बाहर ही दीवार पर पहरा देंगे। स्ट्रांग रूम को जाने वाले रास्ते में केंद्रीय सुरक्षा बल मुस्तैदी से पहरा देंगे जबकि स्ट्रांग रूम में बी.एस.एफ. के जवान इन मशीनों पर नजर गड़ाए रखेंगे, सुरक्षा के ऐसे कड़े प्रबंध किए गए हैं कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता। 

सी.सी.टी.वी. कैमरे की रहेगी नजर 
चुनाव आयोग ने ई.वी.एम. मशीनों की सुरक्षा के लिए 24 घंटे सी.सी.टी.वी. कैमरों का प्रबंध किए है, जिनका नियंत्रण चंडीगढ़ स्थित मुख्य चुनाव अधिकारी के पास होगा। बठिडा के 2 स्ट्रांग रूमों में रखी जाने वाली मशीनों में बठिंडा शहरी, ग्रामीण भुच्चो मंडी, तलवंडी, मौड़ मंडी की मशीनें रखी गई हैं। जहां मशीनें रखी गई हैं, वहां मुख्य जिला चुनाव अधिकारी-कम-जिलाधीश बी. श्रीनिवासन व जिले के एस.एस.पी. डा. नानक सिंह ने इस स्थल का दौरा कर मशीनों की सुरक्षा का जायजा लिया। वहीं दोनों अधिकारियों ने वहां मौजूद कर्मचारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की कोई चूक न हो। सभी को 24 घंटे सतर्क रहने के लिए कहा है और कोई भी अधिकारी इन मशीनों की चैकिंग के लिए आता है तो उसके लिए एंट्री रजिस्ट्रर रखा गया है, जिसमें उसकी विजिट को दर्ज किया जाएगा। 


स्ट्रांग रूम में किसी भी अनधिकृत व्यक्ति को जाने की पूर्ण रूम से मनाही 
रविवार को हुए मतदान के बाद सभी पोलिंग पार्टियां अपने-अपने वाहनों में इन मशीनों को स्ट्रांग रूम में रखने के लिए लेकर गईं। कुल 1,729 मतदान केंद्र बनाए गए थे और इतनी ही गाडिय़ों का इंस्ट्रीयल एरिया के बाहर जमावड़ा लग गया। स्ट्रांग रूम में किसी भी अनधिकृत व्यक्ति को जाने की पूर्ण रूम से मनाही है। अगर कोई व्यक्ति अंदर चला जाता है तो उसकी जिम्मेदारी वहां तैनात सुरक्षा बलों की होगी। सुरक्षा के कड़े प्रबंधों को देखते हुए किसी भी व्यक्ति की अंदर जाने की हिम्मत नहीं होगी क्योंकि सुरक्षा बलों की 3 कम्पनियां इन मशीनों की निगरानी हेतु तैनात की गई हैं। स्ट्रांग रूम के बाहर व अंदर 24 घंटे सी.सी.टी.वी. कैमरे नजर रखेंगे। किसी भी पार्टी का कोई भी बड़ा नेता ई.वी.एम. मशीनों तक पहुंच नहीं कर सकता। मुख्य पार्टियों के कार्यकत्र्ता भी आई.एच.एम. व पैस्को के बाहर घूमते नजर आए। उनका कहना था कि वे भी नजर रखे हुए हैं कि कोई बाहरी व्यक्ति अंदर तो नहीं जा रहा लेकिन ये लोग स्ट्रांग रूम की बिल्डिंग से काफी दूर थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News