मतगणना की तैयारी में जुटा जिला प्रशासन, पारदर्शी व्यवस्था का किया दावा

punjabkesari.in Monday, May 20, 2019 - 06:36 PM (IST)

फर्रुखाबादः फर्रुखाबाद में जिला प्रशासन 23 मई को होने वाली मतगणना के लिए तैयारी में जुटा हुआ है। मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी और सीटों का रुझान करीब साढ़े 9 बजे से आने लगेगा। वीवीपैट की पर्चियों और ईवीएम के वोटों के मिलान की भी पारदर्शी व्यवस्था का दावा किया जा रहा है।

जिला निर्वाचन अधिकारी मोनिका रानी ने बताया कि मंडी समिति स्थल में 23 मई की सुबह 6 बजे सभी मतगणना पार्टियां पहुंच जाएंगी। सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। पोस्टल बैलेट और सर्विस पोस्टल बैलेट की गणना भी 8 बजे से शुरू हो जाएगी। हालांकि वीवीपैट की पर्चियों का मिलान ईवीएम की मतगणना के बाद किया जाएगा। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि सुबह साढ़े नौ बजे तक मतगणना के पहले राउंड का परिणाम आ जाएगा।

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पड़े वोटों की गिनती के लिए 14 टेबल लगेंगी। उम्मीदवार प्रत्येक टेबल के लिए एक एजेंट तैनात कर सकेंगे। मतगणना पंडाल में टेबल लगाकर 76 टीमें गणना कराएंगी। एक टीम में 4 कार्मिक शामिल होंगे, जिसमें सुपरवाइजर, सहायक, माइक्रो आब्जर्वर व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी शामिल होगा। पोस्टल बैलट की गिनती के लिए 21 टीमें बनी हैं।

इसके अलावा इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमीटिड पोस्टल बैलट की गिनती के लिए 15 व सामान्य पोस्टल बैलट की गणना के लिए 6 टीमें बनाई गई हैं। जिलाधिकारी मोनिका रानी ने गणना कार्मिकों को निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी कर्मचारी अपनी टेबल छोड़कर दूसरी टेबल पर नहीं जाएगा। सभी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी अपनी-अपनी टेबल के सामने उपस्थित रहेंगे। आवश्यकता पड़ने पर तत्काल ईवीएम हटाने व दूसरी ईवीएम लाने की जिम्मेदारी रहेगी। सभी मतगणना टीम प्रभारी अपनी-अपनी गणना का परिणाम एआरओ टेबिल पर उपलब्ध कराएंगे। मतगणना एजेंट पेन व डायरी ही ले जा सकेंगे।

जिलाधिकारी मोनिका रानी ने बताया कि वीवीपैट की पर्चियों के मिलान के लिए हर विधानसभा में टेबल नंबर एक पर की जाएगी। पर्चियों की गणना के लिए टेबल चारों तरफ से जालियों से कवर की जाएगी। उन्होंने बताया कि वीवीपैट की पर्चियों की गणना के लिए अलग से गणना पार्टियां बनाई रहेंगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच वीवीपैट मशीनों का चयन लॉटरी पद्धति से किया जाएगा। गणना करके बाद परिणाम का मिलान ईवीएम से किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static