मौसम अलर्ट : 3 दिन बाद फिर बारिश की संभावना, आंधी के साथ तेज बारिश से बिगड़े हालात

punjabkesari.in Sunday, May 19, 2019 - 12:10 PM (IST)

रोहतक (मैनपाल): लगातार 3 दिन से हो रही बारिश से जिले में बिजली व पेयजल संकट पैदा हो गया है। शुक्रवार रात तेज हवा के साथ आई अब तक सबसे तेज 24.8 एम.एम. बारिश से शहर में गंभीर हालात पैदा हो गए। शहर में विभिन्न स्थानों पर पेयजल संकट से लोगों को जूझना पड़ा। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में 4-4 घंटे लगातार बिजली गुल रही। वहीं, बिजली लाइन पर आए फाल्ट को रिमूव करने में निगम कर्मचारियों को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। कर्मचारी लगातार बिजली आपूॢत को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रयासरत है। अधिकारियों का दावा है कि जिस इलाके से शिकायतें आ रही उन्हें जल्द से जल्द दूर करने का प्रयास कर रहे है।

वहीं, शहर के पॉश इलाकों समेत ओल्ड सिटी मेंं बिजली कट ने लोगों को परेशान किया। बिजली न आने के लिए पेयजल सप्लाई भी बाधित रही, जिसके चलते औरतें सिर पर पेयजल लाने को मजबूर नजर आईं। बता दें कि शुक्रवार रात करीबन 8:45 पर रेत भरी आंधी की शुरूआत हुई। इसके बाद जल्द ही 9 बजे तेज बारिश ने शहर को पानी पानी कर दिया। आंधी-तूफान के चलते दर्जन से अधिक पेड़ व आधा दर्जन खम्भे गिर गए। इसके बाद सुरक्षा लिहाज से बिजलआपूर्ति बंद कर दी गई। शनिवार को कई इलाकों में दोपहर बाद तक सप्लाई चालू नहीं हो पाई। लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। रात होने के चलते  गनीमत रही कि तूफान की वजह से किसी व्यक्ति के हताहत होने की सूचना नहीं आई है।

बारिश के आंकड़ों पर एक नजर
सप्ताह भर में हुई बारिश के आंकड़ों पर नजर डालें तो शुक्रवार को हुई बारिश अब तक सबसे भारी बारिश में है, 24.8 एम.एम.। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 14 मई को 2.6, 15 मई को 22.6, 16 मई को 3.2 व 17 मई को 24.8 एम.एम. बारिश हुई है।  बारिश किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगी। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि जिले में गेहूं की कटाई व कढ़ाई का काम लगभग पूरा हो चुका है। पछेती फसल भी किसानों ने निकाल ली है, खेत खाली है ऐसे में बारिश के बाद बुवाई कार्य अच्छा होता है।

जमकर बरसे बादल
शुक्रवार रात भारी बारिश हुई है, जिससे सड़क किनारे पर पानी जमा हो गया। इंद्रा कालोनी, रूपनगर, महाबीर कालोनी, बाल भवन रोड़ पर भरे बारिशी पानी में मच्छर भी पनपने शुरू हो गए है। आगामी दिनों में मच्छरजनित बीमारियों का ग्राफ भी बढ़ सकता है। इसके चलते जिला मलेरिया विभाग ने एंटी लारवा एक्टीविटी तेज कर दी है। हालांकि, इस बार तेज गर्मी होते ही मौसम करवट बदल रहा है, जिससे तेज गर्मी का अहसास अभी नहीं हुआ है।

आगामी मौसम पर एक नजर
मौसम विभाग के मुताबिक अब आगामी 3 दिन पारा एक बार फिर 41 डिग्री तक पहुंचेगा। इसके बाद फिर हल्की बारिश की संभावना जताई है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 22 मई तक आसमान लगभग साफ रहेगा, हल्के बादल छाए रह सकते हैं। इसके बाद 23 मई को फिर मौसम में बदलाव आ सकता है। हल्की बारिश के साथ रेत भरी आंधी आने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। रविवार व सोमवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सैल्सियस तक जा सकता है और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सैल्सियस रहने के आसार हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static