कालाष्टमीः कालभैरव के जन्म कथा के साथ जानें इनसे जुड़े खास उपाय

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2019 - 04:27 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि कालाष्टमी कहलाती है और इसे भैरवाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। इस बार यह पर्व 26 अप्रैल यानि कल मनाया जाएगा। कहते हैं कि इस दिन काल भैरव की पूजा करने से व्यक्ति की सारी मनोकामना पूरी होती है। शास्त्रों में कालभैरव को भगवान शिव का अवतार माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन देवी दुर्गा की पूजा का भी विधान बताया जाता है। इस दिन व्रत रखकर पूरे विधि-विधान से काल भैरव की पूजा करने से व्यक्ति के सारे कष्ट मिट जाते हैं। 
PunjabKesari, kundli tv

क्या शिव और शंकर अलग-अलग हैं ? (VIDEO)

नारद पुराण के अनुसार कालाष्टमी के दिन कालभैरव और मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए। इस रात देवी काली की उपासना करने वालों को अर्ध रात्रि के बाद मां की उसी प्रकार से पूजा करनी चाहिए जिस प्रकार दुर्गा पूजा में सप्तमी तिथि को देवी कालरात्रि की पूजा का विधान होता है। इस दिन शक्ति अनुसार रात को माता पार्वती और भगवान शिव की कथा सुनकर जागरण का आयोजन करना चाहिए। इस दिन व्रत करने वाले को फलाहार ही करना चाहिए। कहते हैं कि इस दिन कुत्ते को भोजन करवाने से लाभ मिलता है। 
PunjabKesari, kundli tv,

शिव मंदिर से उठा लाएं ये एक चीज़, आपकी सभी wishes होंगी पूरी (VIDEO)

मान्यता है कि एक दिन भगवान ब्रह्मा और विष्णु के बीच श्रेष्ठ होने का विवाद उत्पन्न हुआ। विवाद के समाधान के लिए सभी देवता और मुनि भगवान शिवजी के पास पहुंचे। सभी ने सहमति से शिवजी को श्रेष्ठ माना। परंतु ब्रह्मा जी इससे सहमत नहीं हुए, ब्रह्माजी, शिवजी का अपमान करने लगे। अपमानजनक बातें सुनकर शिवजी को क्रोध आ गया जिससे कालभैरव का जन्म हुआ। उसी दिन से कालाष्टमी का पर्व शिव के रुद्र अवतार कालभैरव के जन्म दिन के रूप में मनाया जाने लगा। 
PunjabKesari, kundli tv, कालाष्टमी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News