एशियाई कुश्ती : तीन भारतीय महिला पहलवान कांस्य पदक के लिए प्ले आफ में पहुंची

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2019 - 04:13 PM (IST)

शियान (चीन) : एशियाई खेलों की कांस्य पदकधारी दिव्या काकरान, मंजू कुमारी और सीमा ने यहां एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के महिला टूर्नामेंट के कांस्य पदक प्ले आफ में प्रवेश किया। दिव्या और मंजू अपनी सेमीफाइनल बाउट हारने के बाद कांस्य पदक दौर तक पहुंची जबकि सीमा ने रेपेचेज बाउट जीतने के बाद तीसरे-चौथे स्थान के मैच में जगह बनाई। 

टखने की चोट से उबरने के बाद प्रतिस्पर्धी कुश्ती में वापसी करने वाली दिव्या 68 किग्रा के सेमीफाइनल में चीन की फेंग झोऊ से 4-14 से हार गई और फाइनल में जगह बनाने से चूक गईं। दिव्या ने शानदार प्रदर्शन करते हुए क्वार्टरफाइनल बाउट में वियतनाम की होंग थुये एनगुएन को 10-0 से शिकस्त दी। नई दिल्ली में 2017 एशियाई चैम्पियनशिप में 69 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतने वाली दिव्या का सामना कांस्य पदक की बाउट में मंगोलिया की बाटसेतसेग सोरोंजोनबोल्ड से होगा। 

मंजू कुमारी को 59 किग्रा में अंतिम चार में मंगोलिया की बाटसेतसेग अल्टानसेतसेग के हाथों 6-15 से पराजय मिली जिससे वह कांस्य पदक दौर में पहुंची। मंजू ने इससे पहले क्वार्टरफाइनल में कजाखस्तान की मदीना बाकबेरजेनोवा को 5-3 से शिकस्त दी थी। सीमा भी 50 किग्रा वर्ग में तीसरे स्थान के लिये कजाखस्तान की वालेंटिना इवानोवना इस्लामोवा ब्रिक के सामने होंगी। उन्होंने अपनी रेपेचेज बाउट में चीनी ताइपे की मेंग सुआन सिए को 10-2 से मात दी थी। 

सीमा इससे पहले क्वालीफिकेशन दौर में जापान की युकी इरी से हार गयी थी लेकिन उनकी प्रतिद्वंद्वी फाइनल में पहुंच गई जिससे वह रेपेचेज दौर में पहुंचीं। हालांकि भारत का अभियान 55 किग्रा और 76 किग्रा वजन वर्ग में शुरू में ही खत्म हो गया जब ललिता और पूजा अपने वजन वर्ग की क्वार्टरफाइनल बाउट में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गईं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News