इस देवी से PM MODI को मिला शत्रुओं पर जीत का आशीर्वाद

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2019 - 03:54 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
बीते दिन हमने आपको बताया था कि लोक सभा चुनाव के चलते नरेंद्र मोदी चुनावी जंग को जीतने के लिए विभिन्न मंदिरों में जाकर भगवान के दर्शन कर रहे हैं। धार्मिक स्थलों के इसी दौरे को जारी रखते हुए मोदी जी ने देश के प्रमुख शक्तिपीठ के दर्शन किए। बताया गया है कि यहां पर मोदी जी की मां हीराबेन ने उन्हें मां की लाल चुनरी का प्रसाद दिया।
PunjabKesari, Devi Kali, Shaktipeeth, Pavagadh mata, Famous temple of gujrat
आइए जानते हैं कि देश के इस प्रमुख शक्तिपीठ के बारे में-
देवी का ये प्रमुख शक्तिपीठ गुजरात के पंचमहल जिले में स्थित है। दक्षिणमुखी मां काली का ये मंदिर पावागढ़ की ऊंची पहाड़ियों के बीच 550 मीटर की ऊंचाई पर है स्थित है। यहां आने वाले पैदल यात्रियों को यहां पहुंचने के लिए लगभग 250 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं।

शक्तिपीठ
हिंदू धर्म का प्रमुख ग्रंथ देवी पुराण के अनुसार गुजरात के पावागढ़ में देवी मां के इस शक्तिपीठ में माता सती का वक्षस्थल गिरा था, जिस कारण यह पावन धाम अत्यंत ही पवित्र और पूजनीय माना जाता है।
PunjabKesari, Devi Kali, Shaktipeeth, Pavagadh mata, Famous temple of gujrat
शत्रुंजय मंदिर
बता दें देवी मां के इस मंदिर को शत्रुंजय मंदिर भी कहा जाता है। लोक मान्यता है कि इस भव्य मूर्ति की स्थापना स्वयं विश्वामित्र मुनि ने की थी। मंदिर में स्थापित काली माता की मूर्ति दक्षिणमुखी है, ऐसे में इसकी साधना-अराधना का विशेष महत्व है। कहा जाता है यहां पर शत्रु, रोग आदि पर जीत पाने की इच्छा से  बहुत भक्त पहुंचते हैं। अन्य शक्तिपीठों की तरह यहां पर भी माता को अन्य प्रसाद सामग्री के साथ लाल रंग की चुनरी चढ़ाई जाती है। जिसे भक्तगण माता के  आशीर्वाद के तौर पर साथ ले जाते हैं।

PunjabKesari, Lok Sabha Election, Lok Sabha 2019, Lok Sabha Election 2019, PM Modi, Devi Kali, Shaktipeeth, Pavagadh mata, Famous temple of gujrat
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News