जींद सर्कल से 34.31 प्रतिशत बिजली हो रही चोरी

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2019 - 01:15 PM (IST)

जींद(ललित): दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के जींद सर्कल में लाख प्रयासों के बाद भी लाइन लॉस कम होने का नाम नहीं ले रहा है। जिले में लाइन लॉस लगभग 34.31 प्रतिशत है। ग्रामीण क्षेत्र में सबसे ज्यादा लाइन लॉस है। लाइन लॉस के मामले में जुलाना नम्बर वन पर है तो नरवाना सब डिवीजन लाइन लॉस के मामले में नंबर 2 पर है। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के सब डिवीजनों पर अगर नजर डाली जाए तो सबसे ज्यादा लाइन लॉस के मामले में स्थिति जुलाना सब डिवीजन की खराब है।

यहां पर लाइन लॉस 53.99 प्रतिशत है। इसके बाद नरवाना सब डिवीजन में 42.95 प्रतिशत लाइन लॉस है। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के जींद सर्कल में 12 सब डिवीजन आते हैं। शहरी क्षेत्र के सब डिवीजनों में बिजली के मामले को लेकर स्थिति फिर भी ठीक है। आप्रेशन सिटी सब डिवीजन पर लाइन लॉस 21.57 है। यहां पर ज्यादातर एरिया शहरी क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। जींद सर्कल में इस समय स्थिति यह है कि प्राप्त हुई रीडिंग और बिजली बिल यूनिट में 6 करोड़ से ज्यादा रीङ्क्षडग का अंतर आ रहा है।

पावर हाऊस में लगे मीटर में बिजली की यूनिट तो प्राप्त हो रही है लेकिन बिजली बिल यूनिट में रात-दिन का अंतर आ रहा है। गर्मी के मौसम में बिजली की अधिक खपत होने के कारण लाइन लॉस और बढ़ जाता है। बिजली निगम के आंकड़ों के अनुसार निगम को 18915.96 लाख यूनिट प्राप्त हो रही है, जबकि लगभग 12425.61 लाख यूनिट का बिजली बिल बन पा रहा है। जींद सर्कल में 6490.35 लाख बिजली यूनिट चोरी हो रही हैं।
 
साल-दर-साल बढ़ रहा लाइन लॉस

लाइन लॉस कम होने की बजाय साल-दर-साल बढ़ रहा है। साल 2017-18 में जींद सर्कल का लाइन लॉस 33.16 था, जबकि साल 2018-19 में लाइन लॉस 34.31 तक पहुंच गया। लाइन लॉस का सबसे बड़ा कारण ग्रामीण क्षेत्र में बिजली की ज्यादा चोरी है। गांवों में निगम की टीम छापेमारी करते हुए कतराती है। ग्रामीणों के विरोध के चलते टीम को अपने हाथ पीछे खींचने पड़ते हैं। कई बार बिजली चोरी पकडऩे गई टीम पर हमले भी होते रहे हैं। लगभग 2 साल पहले नंदगढ़ गांव में बिजली टीम और ग्रामीणों के बीच बड़ा विवाद हो गया था। तत्कालीन डीसी के हस्तक्षेप के बाद ही मामले का पटाक्षेप हो पाया था।

यह कहते हैं निगम के अधीक्षक अभियंता
दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता श्यामबीर सैनी ने कहा कि बिजली निगम द्वारा लाइन लॉस रोकने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है। ग्रामीण क्षेत्र के लोग बिजली का बिल भरने में आनाकानी कर रहे हैं, जोकि गलत है। यदि सभी ग्रामीण बिजली बिल भरने लगेंगे तो पर्याप्त बिजली भी गांवों को मिलने लगेगी। उन्होंने कहा कि जिले का रसीदां गांव इसकी मुंह बोलती तस्वीर है।

यहां के लोगों ने बिजली निगम का साथ देते हुए बिजली बिल भरने शुरू किए हैं। निगम द्वारा अब इस गांव में 24 घंटे बिजली सप्लाई दी जा रही है। उन्होंने कहा कि निगम का सहयोग लोगों को करना चाहिए, तभी निगम बेहतर सेवाएं लोगों को दे पाएगा।

छापेमारी के प्रयास भी नहीं ला रहे रंग
दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा बिजली चोरी को रोकने के लिए कई टीमों का गठन किया गया है। पिछले महीने टीमों ने रेड करते हुए कई दर्जन चोरियां पकड़ी और बिजली चोरों पर लाखों रुपए जुर्माना लगाने का काम किया। निगम की कई टीमें भी लाइन लॉस को कम नहीं कर पा रही हैं। पिछले साल निगम के अधिकारी जब लाइन लॉस को रोकने में नाकाम रहे थे तो मुख्यालय से मिले आदेश के बाद लाइन लॉस के हिसाब से बिजली में कटौती का शैड्यूल जारी किया गया था। लाइन लॉस के हिसाब से एरिया में 2 से 8 घंटे तक के बिजली कट लगाए जाते थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static