जिले के 805 स्कूलों ने नहीं दी शिक्षा निदेशालय को रिक्त सीटों की सूची

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2019 - 11:22 AM (IST)

फरीदाबाद(सुधीर राघव): नियम 134ए के तहत रिक्त सीटों का ब्यौरा न देने वाले निजी स्कूलों की श्रेणी में फरीदाबाद प्रदेश में अव्वल रहा है। मौलिक शिक्षा निदेशालय से जारी की गई सूची में फरीदाबाद के 805 निजी स्कूल ऐसे हैं जिन्होंने अबतक निदेशालय को अपने स्कूल में 134ए के तहत रिक्त सीटों की सूची नहीं दी थी। इसके अलावा दूसरे स्थान पर हिसार के 419 और तीसरे पर पलवल जिले के 376 स्कूलों ने भी यह सूचना विभाग को नहीं दी।

अब शिक्षा विभाग ने इस सभी विद्यालयों को 23 अप्रैल दोपहर 12 बजे तक सही सूचना देने का अंतिम मौका दिया है। यदि इन विद्यालयों ने नियम 134ए के तहत रिक्त आरक्षित सीटों की सही जानकारी नहीं दी तो इन विद्यालयों की मान्यता रद्द कर दी जाएगी।  मौलिक शिक्षा निदेशालय ने सभी 22 जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को नियम 134ए के अंतर्गत विद्यालयों में उपलब्ध सीटों का ब्यौरा देने के बारे में पत्र लिखा है।

उल्लेखनीय है कि नियम 134ए के अंतर्गत राज्य के गैर सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालयों को रिक्त सीटों का ब्यौरा अपने बीईओ व डीईओ, डीईईओ के माध्यम से विभाग को उपलब्ध करवाना था। विभाग के संज्ञान में आया है कि कुछ विद्यालय अपनी सीटें उजागर नहीं कर रहे हैं। इसका अर्थ ये है कि वो 134ए के अंतर्गत विद्यार्थियों को दाखिला देने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। ऐसे विद्यालयों को 23 अप्रैल 2019 तक दोपहर 12 बजे तक का समय देते हुए आगाह किया गया है।

यदि समय रहते सूचना निदेशालय तक नहीं पहुंची तो हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबंध विद्यालयों की मान्यता समाप्त करने व सीबीएसई से संबंध विद्यालयों की अनापत्ति प्रमाण पत्र रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी।जिसमें गुरुग्राम के 190, महेन्द्रगढ़ के 232, नुंह व मेवात के 138, पानीपत के 218, रोहतक के 169, करनाल के 138, कैथल के 148, जींद के 292, झज्जर के 299, भिवानी के 137 और अंबाला के 74 स्कूल की मान्यता पर तलवार लटक गई है। 

पंचकूला जिले के विद्यालय सूचना देने में अव्वल:-जहां फरीदाबाद के 805 विद्यालय नियम 134ए के तहत रिक्त आरक्षित सीटों की सूचना देने में फिसड्डी साबित हुए हैं वहीं पंचकूला के निजी स्कूलों ने सूचना देने में पहला स्थान हासिल किया है। यहां अन्य विद्यालयों को छोड़कर महज 15 स्कूल ही ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक सूचना नहीं दी है। दूसरा सिरसा के 52, रेवाड़ी के केवल 59 और चरखी दादरी के महज 68 व सोनीपत के 76 स्कूल ही सूचना नहीं देने वालों की सूची में शामिल हैं।
  
अभिभावकों को करना पड़ेगा स्कूल अलॉटमेंट के लिए लम्बा इंतजार 
नियम 134ए के तहत निजी स्कूलों की मनमानी का खािमयाजा मंगलवार को अभिभावकों को भुगतना पड़ा। वह अपने बच्चों के लिए स्कूल अलॉट होने का इंतजार दिनभर करते रहे। बल्लभगढ़ सेक्टर-7 और सेक्टर-28 स्थित बीईओ कार्यालय भटकते रहे। लेकिन स्कूल अलॉट की जानकारी नहीं मिली।

अभिभावकों का कहना था कि जब इसके बारे में शिक्षा विभाग के अधिकािरयों से पूछा गया तो वह इसमें 3-4 दिन और वक्त लगने की बातें कहने लगे। उधर, अधिकािरयों का कहना है कि जिला स्थित 805 स्कूल ने अभी तक अपने यहां की आरक्षित सीटों की जानकारी नहीं दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static