रविवार को पीपल पर जल क्यों नहीं चढ़ाना चाहिए?

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2019 - 05:49 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
आज के समय में हर किसी को चाहिए कि वह एक न एक पेड़ अवश्य लगाएं। यह पर्यावरण के लिए बेहद जरूरी हो चुका है। हिंदू धर्म में पीपल को बेहद शुभ वृक्ष के रूप में माना गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोक मान्यता है कि पीपल के वृक्ष में शनिदेव का वास होता है। इसलिए लोग कई बार पीपल के वृक्ष में जल देते हैं। तो चलिए पीपल पर जल देने के फायदे के बारे में बात करते हैं।
PunjabKesari, kundli tv, peepal image
पीपल में जल देने के पीछे एक मान्यता यह भी है कि ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और शनि की पीड़ा से मुक्ति मिलती है और इसके साथ ही आरोग्यता का वरदान भी मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस दिन पीपल के वृक्ष में जल नहीं चढ़ाना चाहिए? अगर नहीं तो आइए जानें-
PunjabKesari, kundli tv, peepal image
गीता में भगवान श्री कृष्ण ने कहा है कि “मैं वृक्षों में पीपल हूं।” पीपल के जड़ में ब्रह्मा जी, बीच में भगवान विष्णु और सबसे ऊपरी भाग में शिव का वास होता है। वहीं स्कंदपुराण के अनुसार पीपल के जड़ में विष्णु, बीच में श्रीकृष्ण, डालियों में भगवान विष्णु और फलों में सभी देवताओं का निवास होता है। इसके अलावा आम जीवन में भी वृक्षों में देव-वास की अवधारणा की बात कही गई है। इसी कारण धार्मिक दृष्टिकोण से भी पीपल के वृक्ष को देवता मानकर पूजा जाता है।
PunjabKesari, kundli tv, peepal image
शास्त्रों के मुताबिक शनिवार को पीपल के वृक्ष में लक्ष्मी का वास होता है। इस दिन पीपल में जल चढ़ाना बेहद शुभ माना गया है। लेकिन वहीं दूसरी ओर शास्त्रों में रविवार के दिन पीपल में जल चढ़ाना निषेध बताया गया है। माना जाता है कि इस दिन पीपल में जल देने से धन की हानि होती है और पैसों की तंगी बनी रहती है। इसके अलावा भी पीपल के पेड़ को काटना धार्मिक दृष्टि से अशुभ माना गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News