सिद्धू के ऑनलाइन सिस्टम को फेल करने पर तुले बिल्डिंग ब्रांच के अफसर

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2019 - 04:42 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): लोकल बॉडीज मंत्री नवजोत सिद्धू के ड्रीम प्रोजैक्ट के रूप में जाने जाते ऑनलाइन नक्शे पास करने के सिस्टम को बिल्डिंग ब्रांच के जिन अधिकारियों ने पहले काफी देर तक लागू नहीं होने दिया, वे अफसर अब इस सिस्टम को फेल करने में जुट गए हैं। इसके तहत ऑनलाइन सिस्टम द्वारा एतराज लगाने के बावजूद बिल्डिंग ब्रांच के अधिकारियों द्वारा नक्शे पास करने का मामला सामने आया है, जिसके मद्देनजर सरकार ने ऑनलाइन सिस्टम के जरिए अब तक पास हो चुके नक्शों की क्रॉस चैकिंग करने के निर्देश दिए हैं। 

यहां बताना उचित होगा कि सिद्धू ने लोगों को बिल्डिंग बनाने के लिए नक्शा पास करवाने में आ रही दिक्कत के साथ बिल्डिंग ब्रांच में करप्शन खत्म होने का दावा करते हुए ऑनलाइन नक्शे पास करने का प्रोजैक्ट लागू करने का फैसला किया था। लेकिन नगर निगम के बिल्डिंग ब्रांच के अधिकारियों ने अपनी दुकानदारी बंद होने के डर से पहले डेढ़ साल तक इस सिस्टम को लांच ही नहीं होने दिया और इन अधिकारियों द्वारा सहयोग न देने के चलते अगस्त से लेकर अब तक यह प्रोजैक्ट पूरी तरह लागू नहीं हो पाया है।इसके तहत जहां टाऊन प्लानिंग स्कीम एरिया के नक्शे अब भी मैनुअल तरीके से पास किए जा रहे हैं वहीं बिल्डिंग ब्रांच के अधिकारियों ने ऑनलाइन सिस्टम के जरिए भी गलत ढंग से नक्शे पास करने शुरू कर दिए हैं। इसका खुलासा सरकार द्वारा पूरे पंजाब के नगर निगमों को भेजे गए एक पत्र से हुआ है, जिसमें ऑनलाइन सिस्टम द्वारा एतराज लगाने के बावजूद नक्शे पास करने का जिक्र किया गया है। ऑनलाइन सिस्टम के जरिए अब तक पास हो चुके नक्शों की क्रॉस चैकिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। 


इस तरह पकड़ी गई गड़बड़ी
नगर निगम के बिल्डिंग ब्रांच के अधिकारियों द्वारा नक्शे की फाइलों को बिना वजह एतराज लगा कर रोकने की रिवायत को खत्म करने के लिए ऑनलाइन सिस्टम में प्रावधान रखा गया है, कि नक्शा जमा होने के बाद सॉफ्टवेयर के जरिए बिल्डिंग बायलाज के मुताबिक होने की चैकिंग की जाएगी। इस प्रक्रिया के तहत जो कमियां निकाल कर नक्शे को आगे फारवर्ड किया गया, वह एतराज दूर किए बिना ही बिल्डिंग ब्रांच के अधिकारियों ने नक्शा पास करके परमिट जारी कर दिए हैं। 

इन नियमों का किया गया है उल्लंघन
नगर निगम के बिल्डिंग ब्रांच के अधिकारियों ने ऑनलाइन सिस्टम द्वारा एतराज लगाने के बावजूद जो नक्शे पास किए हैं, उनमें से कइयों में तो पार्किंग या फ्रंट हाऊस लेन के लिए जगह ही नहीं छोड़ी गई है। पास किए गए नक्शे के आधार पर जो भी निर्माण किया गया है वह नॉन कम्पाऊंडेबल कैटेगरी में आता है। 

सिद्धू ने यह दिए ऑर्डर
सरकार द्वारा जारी किए गए पत्र के जरिए नगर निगम कमिश्नरों, डिप्टी डायरैक्टर व इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के ई.ओज को लोकल बॉडीज मंत्री नवजोत सिद्धू के उस ऑर्डर पर अमल करने के लिए बोला गया है जिसमें ऑनलाइन सिस्टम के तहत चैकिंग करने के अलावा नक्शे पास करने से पहले यह भी यकीनी बनाया जाए कि बिल्डिंग बायलाज के नियमों व सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन किया गया है। 

गलत ढंग से पास किए गए नक्शे होंगे रद्द
सरकार ने ऑनलाइन सिस्टम के जरिए पास किए गए सभी नक्शों को चैक करने के लिए बोला है। उसमें जो नक्शे सॉफ्टवेयर द्वारा लगाए गए एतराज दूर किए बिना पास किए गए हैं या फिर बिल्डिंग बायलाज व सरकार के निर्देशों का उल्लंघन कर रहे हैं, उनको रद्द करके रिपोर्ट बनाकर हैड ऑफिस में भेजने के लिए बोला गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News