100 नंबर डायल करने पर पड़ोसी राज्यों में पहुंच जाती है कॉल, लोगों को करना पड़ रहा परेशानियों का सामना

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2019 - 12:24 PM (IST)

चंडीगढ़(संदीप) : पुलिस कंट्रोल रूम के 100 नंबर पर कॉल करने पर लोगों को इन दिनों काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तकनीकी खामियों के चलते कंट्रोल रूम पर की जाने वाली कॉल साथ लगते राज्यों के मोहाली या पंचकूला कंट्रोल रूम में लग जाती है। 

इसके चलते किसी भी तरह की एमरजेंसी में मदद मांगने वाले व्यक्ति को बेहद परेशानी होती है। उसे समय पर पुलिस मदद नहीं मिल नहीं पाती है। इस समस्या का संज्ञान लेते हुए पुलिस विभाग के आलाधिकारियों ने सभी मोबाइल कंपनियों के नोडल ऑफिसर्स से बैठक कर इसको जल्द दूर करने के निर्देश दिए हैं। 

वहीं, साथ लगते शहरों के पुलिस अधिकारियों से इस स्थिति में सहयोग मांगा है। एक-दूसरे के कंट्रोल रूम पर आने वाली कॉल को समय रहते ही तुरंत सही कंट्रोल रूम पर डायवर्ट किया जाएगा। तकनीकी खामियों पर प्रॉपर मैपिंग कर इस समस्या को दूर करने के लिए मोबाइल कंपनियां जुटी हैं। 

पंजाब और हरियाणा के जिलों के कंट्रोल में भी लग रही कॉल :
शहर में किसी भी सैक्टर में मौजूद शक्स अगर पुलिस कंट्रोल रूम नंबर-100 पर डायल कर रहा है तो कॉल मोहाली या फिर पंचकूला कंट्रोल रूम पर लग रही है। ऐसा अधिकतर मोहाली और पंचकूला के साथ लगते बॉर्डर एरिया पर हो रहा है। 

कई बार तो कॉल पंजाब और हरियाणा के जिलों के कंट्रोल में भी लग रही है। हाल ही में एक व्यक्ति ने पुलिस को शिकायत देते हुए बताया था कि उनकी कॉल मोगा में लगी थी। इससे उसको पुलिस की मदद मांगने में बेहद परेशानी आई थी।  

कॉल चंडीगढ़ डायवर्ट कर दी जाएगी :
पुलिस अधिकारियों ने साथ लगते राज्यों के पुलिस अधिकारियों से भी बैठक कर इस विषय में चर्चा की है। ऐसी स्थिति में आपसी सहयोग की सहमति बनी। मोहाली या पंचकूला कंट्रोल रूम पर कनैक्ट होने वाली कॉल को कंट्रोल रूम पर मौजूद पुलिसकर्मी तुरंत चंडीगढ़ कंट्रोल रूम पर डायवर्ट कर देगा। इस तरह से तीनों राज्यों के कंट्रोल रूम सहयोग करेंगे और कॉल को सही कंट्रोल रूम पर डायवर्ट कर मदद मांगने वाले को सही समय पर मदद पहुँचाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News