लोकसभा चुनाव : आज जारी होगी नोटिफिकेशन, नामांकन प्रक्रिया शुरू

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2019 - 09:41 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : चंडीगढ़ लोकसभा सीट के लिए सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रत्याशी 22 से 29 अप्रैल तक होने वाले नामांकन के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 

निर्वाचन अफसर के कक्ष से 100 मीटर दूरी तक 22 अप्रैल से 2 मई तक धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी। सोमवार से शुरू हो रही निर्वाचन प्रक्रिया को लेकर सैक्टर-17 के डी.सी. ऑफिस की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। प्रत्याशी काफिला लेकर इस बार डी.सी. ऑफिस तक नहीं पहुंच पाएंगे। नामांकन प्रक्रिया पूरी करने के लिए प्रत्याशी अपने साथ केवल पांच लोगों को लेकर ही निर्वाचन कार्यालय तक जा सकेंगे। इसके अलावा अन्य लोगों को सौ मीटर की दूरी पर रोक दिया जाएगा। 

लागू रहेगी निषेधाज्ञा :
जानकारी के अनुसार निषेधाज्ञा लागू के स्थान पर अब कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का हथियार लेकर नहीं जा सकेगा। इसके साथ ही निर्धारित संख्या के अलावा अन्य लोग निर्वाची कार्यालय के परिधि में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। इसके लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। 22 अप्रैल से 2 मई तक चलने वाली नामांकन प्रक्रिया के दौरान यह निषेधाज्ञा लागू रहेगी। 

ऐसे चलेगी नामांकन प्रक्रिया :
सिटी में 22 से 29 अप्रैल तक नामांकन का काम होगा। 30 अप्रैल को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी। इसके बाद 2 मई तक नामांकन करने वाले प्रत्याशी नाम वापिस ले सकेंगे। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 19 मई को शहर में वोटिंग हैं। 23 मई मतगणना है।  

         


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News