अनूठी पहल: पहली बार मतदान करने वालों को धाम खिलाएंगे DC ऊना(Video)

punjabkesari.in Sunday, Apr 21, 2019 - 02:47 PM (IST)

ऊना (अमित): लोकसभा चुनाव में वोट प्रतिशत बढ़ाने और युवाओं  मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से ऊना प्रशासन ने एक अनूठी पहल की है । इस पहल के तहत विशेष रूप से पहली बार मतदान करने वाले युवाओं को डी.एम. ऊना के साथ शानदार लंच करने का अवसर मिलेगा। पहल का मकसद 18-19 वर्ष के युवाओं को मतदान के लिए बूथ तक लाना है।

सैल्फी खींचकर स्वीप ऊना फेसबुक पेज के साथ करना होगा टैग

ऊना के डी.एम. द्वारा संचालित इस योजना के मुताबिक मतदान वाले दिन 19 मई को पहली बार अपना वोट देने जा रहे युवाओं को वोट डालने के बाद डी.एम. के साथ दोपहर का भोजन करने का मौका मिलेगा लेकिन इसके लिए युवाओं को मतदान के बाद उंगली पर लगी नीले रंग की स्याही के साथ अपनी सैल्फी खींचकर उसे अपनी फेसबुक आई.डी. पर अपलोड करना होगा, साथ ही इस सैल्फी को स्वीप ऊना फेसबुक पेज के साथ टैग करना होगा, जिसके बाद स्वीप फेसबुक पेज के माध्यम से ऊना निर्वाचन कार्यालय टैग की हुई सैल्फी की छंटनी करेगा और पहली बार मतदान करने वाले 25 युवाओं को ऊना के डी.एम. राकेश कुमार प्रजापति के साथ शानदार लंच करने का मौका मिलेगा।

पांचों विधानसभा क्षेत्रों से 5-5 युवाओं का होगा चयन

इन 25 युवाओं के चयन के लिए ऊना के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों से 5-5 युवाओं का चयन कर उन्हें लंच के लिए ऊना प्रशासन द्वारा स्वयं विशेष आमंत्रण दिया जाएगा। इस अनूठी पहल के तहत स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से भी कई शिक्षण संस्थानों में युवाओं को वोटिंग की अहमियत के बारे में जागरूक किया जा रहा है । बहरहाल ऊना का युवा वर्ग इस पहल को एक बेहतर कदम बता रहा है और इस योजना से प्रसन्न दिखाई दे रहा है। 

अनूठी पहल का मकसद मतदान प्रतिशतता को बढ़ाना

जिला निर्वाचन अधिकारी और डी.एम. ऊना राकेश कुमार प्रजापति ने इस अनूठी पहल का मकसद मतदान प्रतिशतता को बढ़ाना बताया। उन्होंने युवाओं को देश का भाग्य विधाता बताते हुए उनसे लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव में भी अपना योगदान दिए जाने की अपील की। उन्होंने उम्मीद जताई कि 19 मई को बड़ी तादाद में युवा अपने वोट का महत्व जानकर मतदान में शामिल होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News