सीसीटीवी की निगरानी में हो रहा है उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

punjabkesari.in Sunday, Apr 21, 2019 - 12:27 PM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज): 3 अप्रैल से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो चुका है। इस बार बोर्ड ने दसवीं के 70 व बारहवीं के 39 मूल्यांकन केंद्र बनाये हैं। जानकारी के अनुसार 3 से 22 अप्रैल तक 15 वर्किंग-डे में इस मूल्यांकन कार्य का सम्मापन कर लिया जाएगा। बता दे कि दसवीं कक्षा के लिए 10016 व बारहवीं के लिए 5104 अध्यापकों की मूल्यांकन कार्य में ड्यूटी नियुक्त है।

PunjabKesari, Evaluation, answer, book, CCTV, Monitoring

इस बात की जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने मूल्यांकन केंद्रों के दौरा करने के बाद दी। बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि इस बार उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर बोर्ड ने एक विशेष प्रणाली को भी अपनाया हुआ है।  मूल्यांकन केंद्रों पर चेकिंग अस्सिटेंट व हेड-एग्जामिनर को नियुक्त करने में उनकी योग्यता के पैमाने पर पूरा फोकस रहा है। सामान्य तौर पर चेकिंग अस्सिटेंट को एक दिन में 240 कॉपी चेक करनी होती हैं।

PunjabKesari, Evaluation, answer, book, CCTV, Monitoring

उन्होंने बताया कि प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र पर 8 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिसका लाइव प्रसारण बोर्ड के अधिकारी देख रहे हैं। किस केंद्र पर किस तरह मार्किंग की जा रही है, पूरे अध्यापक उपस्थित हैं या नहीं ? ये जानकारी सीसीटीवी के माध्यम से प्राप्त हो रही है। साथ ही बताया कि 20 मई तक परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static