मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू न होने से किसान परेशान

punjabkesari.in Sunday, Apr 21, 2019 - 09:12 AM (IST)

तलवंडी साबो(मुनीश): सब डिवीजन तलवंडी साबो की मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू न होने से किसान परेशान दिखाई दे रहे हैं। कई मंडियों में अभी बारदाना तक नहीं पहुंचा व पीने वाले पानी का प्रबंध भी दिखाई नहीं दे रहा। जानकारी के अनुसार पंजाब सरकार ने 1 अप्रैल से मंडियों में गेहूं की खरीद के सभी इंतजाम मुकम्मल करने का दावा किया था, परन्तु इस बार गेहूं की कटाई देरी से शुरू होने के कारण गेहूं अब आनी शुरू हुई है, परन्तु मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू न होने से किसान परेशान हैं।

मंडियों  में 20 से 25 प्रतिशत तक की गेहूं मे आई नमी

निरीक्षक पनग्रेप इंचार्ज तलवंडी साबो द्वारा सचिव माॢकट कमेटी तलवंडी साबो को एक पत्र भेज कर बताया गया कि मंडियों में आई गेहूं में 20 से लेकर 25 प्रतिशत तक नमी है जोकि खरीद के मापदंड से अधिक है। ऐसी फसल की खरीद नहीं की जा सकती व भविष्य में गेहूं मंडियों में अधिक देर पड़ी रहने पर क्वालिटी कम हो सकती है इसी कारण गेहूं मंडियों से उठवाई जाए ताकि मंडियों में गेहूं की खरीद का कार्य निॢवघ्न हो सके।

कहां-कहां नहीं शुरू हुई गेहूं की खरीद

तलवंडी साबो मार्किट कमेटी अधीन 19 खरीद केन्द्र आते हैं, जिनमें मुख्य तलवंडी साबो में अब तक 50 टन गेहूं पहुंच चुकी है, परंन्तु गेहूं की खरीद शुरू नहीं की गई। इसी तरह गांव भागीबांदर में 400 टन, चट्ठेवाला में 50 टन, लेलेवाला में 50 टन, जग्गा राम तीर्थ में 50 टन, सीगो में 480 टन, कलालवाला में 20 टन, कोरेआणा में 160 टन, लहरी में 120 टन, नंगला में 50 टन, नथेहा में 50 टन, जीवन सिंहवाला, बहमन जस्सा सिंह व त्योना पुजारियां में 40-40 टन गेहूं की आमद हो चुकी है, परंतु अभी खरीद शुरू नहीं की गई। मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू न होने से गेहूं के ढेर लगने शुरू हो गए हैं। किसान अपनी फसल की रखवाली बैठ कर कर रहे हैं, मंडियों में अभी तक बारदाना तक नहीं पहुंचा।

किसान सूखी गेहूं ही मंडियों में लेकर आएं : एस.डी.एम.  

बबलनदीप सिंह एस.डी.एम. तलवंडी साबो ने कहा कि मंडियों में किसानों द्वारा ज्यादा नमी वाली गेहूं लाने के कारण मुश्किल आ रही है। उन्होंने किसानों से अपील की कि मंडियों में सूखी फसल लाई जाए ताकि उसे बेचने में कोई दिक्कत न आए।

बी.के.यू. द्वारा गेहूं न खरीदे जाने पर संघर्ष की दी चेतावनी

भारतीय किसान यूनियन लक्खोवाल के जिला जनरल सचिव  सरूप सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा मंडियों में अच्छे प्रबंध के दावों के बावजूद किसानों के लिए पुख्ता प्रबंध नहीं किए गए जिस कारण किसान नेताओं ने चेतावनी दी है कि गेहूं की फसल की खरीद शुरू न होने पर वे संघर्ष करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News