EC ने नहीं दी रोहतांग टनल से आवाजाही की अनुमति, कबायली लोगों ने दी ये चेतावनी

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2019 - 10:30 PM (IST)

केलांग: लाहौल-स्पीति के लिए बंद पड़ी हैलीकॉप्टर सेवा और रोहतांग टनल से आवाजाही को लेकर लगातार चल रहे हाई वोल्टेज ड्रामे पर जिला के पंचायत प्रतिनिधियों, महिला मंडलों तथा लाहौल घाटी किसान यूनियन ने इसके विरोध में चुनाव बहिष्कार की धमकी दी है। लाहौल घाटी किसान मंच के अध्यक्ष एवं जिप सदस्य सुदर्शन जस्पा तथा रोहतांग सुरंग नॉर्थ पोर्टल के आसपास के महिला मंडलों ने चेतावनी दी है कि इलैक्शन ऑब्जर्वर, मंत्री व वी.आई.पी. समेत किसी को भी घाटी में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। इसे लाहौल-स्पीति और पांगी के साथ भद्दा मजाक करार देते हुए लोगों ने आंदोलन का ऐलान किया है।

स्थानीय विधायक, मंत्री व जिला प्रशासन कर रहे लोगों को गुमराह

सुदर्शन जस्पा ने कहा कि स्थानीय विधायक एवं हिमाचल प्रदेश सरकार में मंत्री डा. राम लाल मारकंडा और लाहौल-स्पीति जिला प्रशासन लगातार लाहौल-स्पीति के लोगों को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों मंत्री ने कई बार खबरों के माध्यम से इस बात की पुष्टि की थी कि जल्दी ही कुल्लू और लाहौल में फंसे लोगों की टनल से आवाजाही शुरू की जाएगी। वहीं 2 दिन पहले ही जिला प्रशासन की ओर से प्रैस वार्ता के माध्यम से लाहौल-स्पीति की जनता को 20 अप्रैल के बाद टनल से आर-पार होने की इजाजत देने की बात कही गई लेकिन अभी तक इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं होने से लाहौल-स्पीति और पांगी की जनता असमंजस की स्थिति में है।

अभी भी सैंकड़ों लोग हैलीकॉप्टर के इंतजार में

लंबे समय से हैलीकॉप्टर केभी नदारद होने के चलते स्थिति गंभीर हो गई है। लाहौल के लिए लगभग 1000 और पांगी के लिए 200 लोग हैलीकॉप्टर उड़ानों के इंतजार में टकटकी लगाए कुल्लू-मनाली में फंसे हैं, ऐसे में लाहौल-स्पीति और पांगी के लोग अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। इसके लिए लाहौल घाटी किसान मंच ने 22 अप्रैल को मनाली में एस.डी.एम. कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन का ऐलान करते हुए लाहौल-स्पीति तथा पांगी के लोगों से आह्वान किया है कि भारी संख्या में इस धरने-प्रदर्शन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें ताकि इस मुद्दे को प्रभावी तरीके से उठाया जाए।

2 दिन में नहीं मिली अनुमति तो चुनाव का करेंगे बहिष्कार

प्रधान ग्राम पंचायत मूरिंग गणेश लाल, प्रधान ग्राम पंचायत नालडा सरोज ठाकुर, प्रधान ग्राम पंचायत जालमा सुरेंद्र किरू, प्रधान ग्राम पंचायत रानीका अर्जुन, प्रधान वारपा सत प्रकाश और प्रधान सिस्सू सुमन ने संयुक्त बयान में कहा है कि एक तरफ तो जहां प्रशासनिक अधिकारी और मंत्री के खासमखास हैलीकॉप्टर और टनल से बगैर अनुमति के धड़ाधड़ आ-जा रहे हैं वहीं आम जनता के लिए कोई सुविधा नहीं है। पंचायत प्रतिनिधियों ने चुनाव आयोग को चेतावनी दी है कि 2 दिनों के अंदर यदि टनल से जाने की अनुमति नहीं दी गई तो पूरे जिला के लोग चुनाव का बहिष्कार करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News