गर्मी की तपन से दूर भारत की इन 7 जगहों पर लें समर ट्रिप का मजा

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2019 - 05:04 PM (IST)

भारत में इतनी डायवर्सिटी है कि यहां समर वकेशन डेस्टिनेशन ढूंढ़ना काफी चैलेंजिंग काम है। हालांकि गर्मियों की तपती गर्मी से दूर जाने के लिए लिए ज्यादातर लोग पहाड़ी इलाकों में जाना पसंद करते है। अगर आप भी ऐसी किसी जगह पर समर वेकेशन प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको भारत की कुछ बेस्ट जगहों के बारे में बताएंगे। चलिए आपको बताते हैं गर्मियों की छुट्टियों के लिए भारत के बेस्ट डेस्टिनेशन।

 

चिटकुल (Chitkul)

कम बजट में बढ़िया जगह घूमने के लिए चिटकुल बिल्कुल परफेक्ट ऑप्शन है। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्थित इस हिल स्टेशन में आप होमस्टे के साथ -साथ लियुग मंदिर, घने अल्पाइन जंगल, बस्पा नदी जैसी कई खूबसूरत जगहों का मजा भी ले सकते हैं। इसक अलावा वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के लिए भी यह जगह काफी फेमस है।

PunjabKesari

खिर्सू (Khirsu)

गर्मियों की चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए आप खिर्सू भी जा सकते हैं। भले ही यह जगह ज्यादा मशहूर ना हो लेकिन यहां कि शांति और सुहावना वातावरण आपको बार-बार यहां आने के लिए मजबूर करेगा। नेचुरल ब्यूटी के साथ-साथ यहां आप कई खूबसूरत जगहें देखने को मिलेगी।

PunjabKesari

सिक्किम (Sikkim)

वैसे तो पूरे साल ही सिक्किम का मौसम सुहावना रहता है लेकिन अप्रैल से मई के बीच घूमने के लिए यह बिल्कुल सही ऑप्शन है। इन 2 महीनों में यहां हल्के गुलाबी कलर के रोडोडेंड्रॉन के फूल खिलते हैं, जोकि बेहद खूबसूरत लगते हैं।

PunjabKesari

कलिम्पोंग (Kalimpong)

अगर आप गर्मियों में ठंडे-ठंडे और सुहावने मौसम का मजा लेना चाहते हैं तो पश्चिम बंगाल के इस छोटे से गांव में जरूर जाएं। यहां आप हरे-भरे रास्ते, चाय के बगान, कैथोलिक चर्च, मॉनेस्ट्री और रंगीन नदियों के संगम को देख सकते हैं।

PunjabKesari

शिलॉन्ग (Shillong)

खूबसूरती, शांत वातावरण और दूर तक फैली उमियाम झील का नजारा देखना हो तो शिलॉन्ग का ट्रिप प्लान करे। इसके अलावा यहां के लंबे पाइन के पेड़, क्रिनोलिन फॉल्स, गुन्नर फॉल्स, हैप्पी वैली, स्वीट वाटरफॉल, वार्ड लेक बोटिंग और फिशिंग भी काफी फेमस है।

PunjabKesari

मसिनागुड़ी (Masinagudi)

नेचर और एनिमल्स लवर्स के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां पर आप पक्षियों की कई प्रजातियों के साथ ही जंगली हाथी, टाइगर्स, सांभर हिरन, पाइथन, कोबरा और बड़ी-बड़ी गिलहरियां देख सकते हैं। इसके अलावा यहां की वाइल्ड नाइट सफारी भी काफी फेमस है।

PunjabKesari

हाफलोंग (Haflong)

वाइट एंट हिलॉक के नाम से मशहूर हाफलोंग हिल स्टेशन में आप लैंडस्केप्स, झीलों और खूबसूरत पहाड़ों को देख सकते हैं। टूरिस्टों के लिए यहां ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग की भी स्पैशल व्यवस्था की गई है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static