शिमला के Gaiety Theater में पहुंचे कैदियों के बनाए उत्पाद, लोगों की बने पहली पसंद (Video)

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2019 - 05:05 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों को समाज से जोडऩे के लिए विभाग द्वारा शुरू की गई हर हाथ को काम की पहल देश के अन्य राज्यों के लिए एक मिसाल बनी हुई है। प्रदेश के कारावासो में सजायाफ्ता बंदियों को रोजगार के अवसर के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश कारागार विभाग समाज के साथ जुडऩे का भी मौका दे रहा है ताकि सजा पूरी होने के बाद बंदी समाज में खुद को असहज न महसूस करें।
PunjabKesari, Prisoner Product Image

कैदियों की आर्थिक स्थिति सुधारने और प्रतिभा को प्रदर्शित करने के मकसद से हिमाचल प्रदेश कारागार विभाग द्वारा शिमला के गेेयटी थिएटर में कैदियों द्वारा निर्मित उत्पादों की एकदिवसीय प्रदर्शनी लगाई गई है, जिसको शिमला के लोग खूब पसंद कर रहे हैं। पुलिस अधीक्षक जेल सुशील कुमार ठाकुर ने बताया कि कैदियों द्वारा जेल के अन्दर बनाए गए हैंडलूम और खाद्य उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री एक दिन के लिए लगाई है। प्रदर्शनी का मकसद सजायाफ्ता बंदियों को रोजगार देना है ताकि वे सजा पूरी होने पर अपने आप को समाज में फिर से पुनस्र्थापित कर सकें।
PunjabKesari, Prisoner Product Image

वहीं सजायाफ्ता बंदियों ने बताया कि जेल विभाग ने उन्हें रोजगार देने के साथ-साथ समाज के लोगों के साथ मिलने का भी मौका दिया है, जिसके लिए वे कारागार विभाग के आभारी हैं। सजा पूरी होने के बाद भी वे इसी काम को अपना कर स्वरोजगार करेंगे।
PunjabKesari, Prisoner Product Image

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश की जेलों में सजा काट रहे बंदियों को रोजगार और सुधार के लिए कई तरह के कार्यक्रम शुरू किए गए हैं, जिससे कैदी सजा के दौरान भी अपने परिवार का पेट पाल रहे हंै और खुद को समाज से जुड़ा हुआ भी महसूस कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News