''मैं भागी नहीं हूं...''-14 सालों से रोज अकेले सैर को निकलती है ये घोड़ी

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2019 - 01:55 PM (IST)

इंटरनेशनल डैस्कः लोग अपनी दिनचर्या के अनुसार रोजाना मॉर्निंग वॉक पर निकलते हैं। लेकिन, यदि कोई जानवर बिना अपने मालिक के अकेले रोज मॉर्निंग वॉक पर निकले तो इसे क्या कहेंगे? जर्मनी के फेचनहेम जिले में जेनी नाम की एक अरबी घोड़ी पिछले 14 साल से अकेले टहलने निकलती है। वह हर सुबह फ्रेंकफर्ट की सड़कों में टहलने के लिए निकलती है। इलाके के लोग भी इस आउटडोर पालतू पशु को देखने के आदी हो गए हैं।

PunjabKesari

जेनी परिचित लोगों के लिए एक कार्ड पहनती है, जिसमें लिखा होता है- मेरा नाम जेनी है और मैं भागी नहीं हूं, सिर्फ टहलने के लिए निकली हूं, शुक्रिया। वह शहर में किसी सेलिब्रिटी की तरह है और हर कोई उसे देखने का इंतजार करता है। बता दें कि, जेनी पिछले 14 साल से अकेले ही यह सैर कर रही हैं क्योंकि उसके मालिक वर्नर वीशेडेल 79 साल के हो चुके हैं। लिहाजा, अब वह जेनी की सवारी नहीं कर सकते। हालांकि, हर सुबह वीशेडेल अपने दरवाजे को खोलते हैं और जेनी चिर-परिचित रास्तों पर टहलने के लिए निकल पड़ती है। जेनी अपनी दिनचर्या के अनुसार दोपहर भोजन से पहले कम से कम 8 बार रास्ते पर टहलती है।

PunjabKesari

जेनी अपनी दिनचर्या के अनुसार दोपहर के भोजन के लिए घर पर लौटने से पहले दिन में कम से कम 8 बार अपने रास्ते पर टहलती है। उसके मालिक के अनुसार, हो सकता है कि उसके पेट में घड़ी लगी हो और उसे पता हो कि घर में किस समय पर खाना मिलेगा। स्थानीय लोग भी रोज जेनी को देखने की उम्मीद करते हैं और उसे टहलता हुआ देखकर मजे लेते हैं। हालांकि, कुछ पैदल यात्री उसे अकेला सड़क पर घूमता हुआ देखकर चिंता भी करते हैं और पुलिस को फोन भी करते रहते हैं। मगर, पुलिस प्रवक्ता इसाबेल न्यूमन ने कहा कि जेनी ने पिछले 14 साल में किसी के लिए कोई खतरा पैदा नहीं किया।

PunjabKesari

वेइशेडेल पुलिस के साथ काम करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जेनी और अन्य नागरिक सुरक्षित हैं। ट्राम स्टेशन सहित हर जगह पर जेनी के दोस्त और अभिभावक हैं। ड्राइवर भी घोड़ी से परिचित हो गया है और उसकी यात्राओं का स्वागत करता है। सोशल मीडिया पर कुछ लोग जेनी की स्वतंत्रता की आलोचना भी करते हैं, लेकिन जेनी को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। वह बहुत आराम से घूमती है। कुछ लोगों का कहना है कि इससे जेनी की सुरक्षा और सड़कों पर लोगों की सुरक्षा के लिए बड़ी लापरवाही कहा जा सकता है। मगर, उसकी पशु चिकित्सक मरेन हिलिंग ने कहा कि जेनी बहुत आराम और संतुष्ट लगती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News