टी.सी. गुप्ता ने किया मंडियों का दौरा

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2019 - 01:50 PM (IST)

रेवाड़ी(वधवा): अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.सी. गुप्ता ने शुक्रवार को रेवाड़ी अनाज मंडी, बिठवाना मंडी व कोसली अनाज मंडी का दौरा किया तथा सरसों व गेहूं की खरीद बारे जानकारी ली। उन्होंने मंडियों में फसल बेचने आए हुए किसानों से बातचीत कर खरीद स्थिति का जायजा लिया। इस अवसर पर उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा, ए.डी.सी. प्रदीप दहिया, एस.डी.एम. रेवाडी अल्का चौधरी, एस.डी.एम. कोसली अमरदीप जैन, डी.एफ.एस.सी. अशोक रावत, डी.एफ.एस.ओ. जय यादव, हैफेड के डी.एम. राजेन्द्र, मार्कीट कमेटी रेवाड़ी व बावल के सचिव नरेन्द्र यादव, कोसली मार्कीट कमेटी के सचिव आदित्ययादव, एफ.सी.आई. के डिपो मैनेजर कमल सिंह, तहसीलदार मनमोहन, कोसली तहसीलदार विजय सिंह, नायब तहसीलदार भूप सिंह सहित खरीद एजैंसी से जुड़े अधिकारी, आढ़ती भी उपस्थित थे।  

बिठवाना स्थित मंडी में टी.सी. गुप्ता ने किसानों के लिए बनाई गई हैल्प डैस्क, टोकन प्रक्रिया, जी.आर.सी. रूम में जाकर जानकारी ली। गेट पास के बारे में बताया गया कि आज 450 गेट पास जारी किए जा चुके हैं। इसके उपरांत उन्होंने किसानों की हैल्प डैस्क पर जाकर पूछा कि कितने किसानों द्वारा पूछताछ की गई है, डैस्क इंचार्ज ने बताया कि 16 किसान आज पूछताछ के लिए अभी तक आ चुके हैं।उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने एस.सी.एस. गुप्ता को बताया कि रेवाडी मंडी में सरसों की खरीद के लिए 185 गांव में से 100 गांवों की खरीदी जा चुकी है तथा 85 गांव अभी बाकी है। आज 18 गांव के उन किसानों की सरसों खरीदी जा रही है जो पहले रोस्टर में रह गए थे।

शर्मा ने बताया कि बावल मंडी में 98 गांव में से 60 गांव के किसानों की सरसों खरीदी जा चुकी है तथा 38 गांव अभी शेष है। रेवाड़ी जिले की मंडियों में 35 हजार 515 मीट्रिक टन सरसों खरीदी जा चुकी है जिसमें कोसली मंडी में 16049 मीट्रिक टन, रेवाडी मंडी में 11790 मीट्रिक  टन व बावल मंडी में 7676 मीट्रिक  टन सरसों खरीदी जा चुकी है।गेहूं खरीद के बारे में उपायुक्त ने बताया कि जिला की मंडियों में 25474 मीट्रिक  टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। जिसमें कोसली मंडी में 4732 मीट्रिक टन, रेवाडी मंडी में 19924 मीट्रिक टन व बावल मंडी में 818 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद अभी तक हुई है।

टी.सी. गुप्ता ने इस अवसर पर अधिकारियों को निर्देश दिए कि उठान कार्य में तेजी लाए तथा खरीद के लिए अधिकृत एजैंसियों को सुचारू रूप से खरीद करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि पिछली बार सरसों की खरीद रेवाड़ी में 42 हजार 853 मीट्रिक टन हुई थी लेकिन अबकी बार अढ़ाई गुना बढ़ सकती है, इस हिसाब से 1 लाख मीट्रिक टन सरसों की खरीद हो सकती है इसके लिए स्टोर्स व कवर्ड गोदाम जो कि हैफेड और हरियाणा वेयर हाऊस के है उनमें स्टोर करने का प्रबंध करें।
 

यदि स्टोरेज व गोदाम में स्पेस की कमी रहे तो इसके लिए किराये पर कवर्ड गोदाम की व्यवस्था की जाए। उन्होंने बताया कि सरकार का 6 लाख मीट्रिक टन सरसों खरीदने का लक्ष्य है जिसके शुरूआती दौर में हैफेड द्वारा ढ़ाई लाख मीट्रिक टन व 70 हजार मीट्रिक टन खाद्य एवं आपूर्त विभाग द्वारा खरीदी जाएगी। इसके उपरांत हैफेड व खाद्य एवं आपूर्त  विभाग मिलकर सरसों की खरीद करेंगे।  बिठवाना स्थित मंडी में भुरथल जाट के किसान बसंत सिंह ने ए.सी.एस. टी.सी. गुप्ता को कहा कि उपायुक्त ने अनाज मंडी में किसानों के लिए पीने के पानी व छाया की व्यवस्था करवाई हुई है।

हमें जो भी परेशानी होती है तो उन्हें सुनकर तुरंत प्रभाव से हल भी करवाते है। यदि इस मौसम में अनाज मंडी में किसानों को रिहायती दर पर भोजन की व्यवस्था हो जाए तो और अच्छा होगा। यह सुनकर ए.सी.एस. गुप्ता ने बिठवाना मंडी के प्रधान हरकेश यादव को कहा कि मडी में खाने की व्यवस्था की जाए। इस पर हरकेश यादव ने कहा कि शनिवार से किसानों को मंडी में नि:शुल्क भोजन की व्यवस्था करवा दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static