नियम 134-ए में 2,922 बच्चें ने पास की परीक्षा, 1,776 फेल

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2019 - 12:53 PM (IST)

पानीपत(अनुज): नियम 134-ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिला लेने की दौड़ में अब बच्चों की संख्या कुछ बढ़ गई है। क्योंकि नियम 134-ए में पास होने वाले 2,886 नहीं, बल्कि 2,922 बच्चे हैं। शुक्रवार को इस बारे में खंड शिक्षा अधिकारी ने अपनी लिस्ट जारी करते हुए बताया कि कुछ लोग संस्था बनाकर लोगों को गुमराह कर रहे है और पास और फेल होने वाले बच्चों की लिस्ट अपने आप ही जारी करने में लगे हुए हैं। अभिभावकों से अनुरोध है कि इन लोगों के बहकावे में न आएं।

खंड शिक्षा कार्यालय पानीपत में अधिकृत निजी स्कूलों में दाखिला लेने के लिए कुल 4,752 बच्चों ने फार्म भरा। जिसमें से 54 फार्म रिजैक्ट हो गए। बचे हुए 4,698 बच्चों में से 3,987 बच्चों ने नियम 134ए के तहत परीक्षा दी। 765 विद्यार्थी परीक्षा से गैर-हाजिर रहे। जिसमें कुल 2,922 विद्यार्थी ही नियम 134ए की परीक्षा पास कर पाए और 1,776 विद्यार्थी फेल हुए। इस बारे में बी.ई.ओ. राकेश बूरा ने बताया कि जिन बच्चों ने परीक्षा नहीं दी है। उन बच्चों को भी विभाग ने फेल की श्रेणी में रखा है। 

री-चैकिंग के लिए भेजा मैसेज 
जिला शिक्षा विभाग कार्यालय से विभाग के उच्चाधिकारियों को मैसेज के माध्यम से पेपरों की री-चैकिंग के निर्देश लिए जा रहे हैं कि अबकी बार री-चैकिंग करने का प्रावधान कैसा रहेगा। कौन-सा बच्चा री-चैकिंग के लिए आवेदन कर सकता है। इस बारे में उच्चाधिकारियों से सम्पर्क साधा जा रहा है। जैसा ही मैसेज आता है अभिभावकों को सूचित कर दिया जाएगा। वहीं अभिभावकों ने बताया कि उनके पास शाम 6 बजे तक भी कोई मैसेज नहीं मिला। 

पिछली कक्षा में टॉप,नियम 134-ए में फेल 
नियम 134-ए की परीक्षा में फेल होने की सूची में वे बच्चे भी शामिल हैं जो बच्चे अपने पिछली कक्षा में टॉप कर चुके हैं। वहीं अधिकतर बच्चे 1 व 2 नंबर से फेल किए हुए हैं। इनमें से कई ऐसे छात्र शामिल हैं जिनको गत परीक्षा में 70 से 90 प्रतिशत अंक आए हुए थे लेकिन 134 परीक्षा में फेल हो गए। 

प्रतिशत के हिसाब से अलॉट होंगे स्कूल 
बी.ई.ओ. राकेश बूरा ने बताया कि अभिभावकों ने जो अपने बच्चों के फार्म पर स्कूलों के नाम भरे हैं। उनमें से ही स्कूल अलॉट किए जाएंगे। वहीं स्कूल अलॉट होने की प्रक्रिया में बच्चों द्वारा लिए गए अंक काफी महत्व रखते हैं। क्योंकि परीक्षा में आई प्रतिशतता के हिसाब से ही बच्चों को स्कूल अलॉट किए जाएंगे। जिसका मैसेज अभिभावकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। इसलिए मोबाइल फोन पर मैसेज चैक करते रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static