गैर-मान्यता स्कूलों पर कसा शिकंजा, लगाए ताले

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2019 - 10:58 AM (IST)

रतिया(झंडई): पंजाब एंड हरियाणा उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देश पर गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत आज खंड शिक्षा अधिकारी लक्ष्मीकांत शर्मा के नेतृत्व में गठित टीम ने जहां अनेक गांवों में गैर-मान्यता स्कूलों को बंद करवा कर उनके मुख्य गेट पर ताले लगा दिए, वहीं अनेक स्कूलों में बिना मान्यता से चल रही उच्च कक्षाओं की छुट्टी करवा कर बच्चों को घर भेज दिया।

उपरोक्त कार्रवाई की विस्तृत जानकारी देते हुए खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि उनकी टीम के साथ प्राचार्या डा. रीटा व चन्द्रपाल के अलावा अन्य कर्मचारी शामिल थे और उन्होंने सर्वप्रथम जहां हांसपुर के एक निजी स्कूल में दबिश दी, वहीं उन्होंने हड़ौली के अलावा मुंशीवाला, महमड़ा व शहर के एक अन्य स्कूल में भी दबिश दी।उन्होंने बताया कि विभाग की सख्ती के चलते कुछ गैर-मान्यता स्कूलों ने स्वयं ही अपने स्कूल बंद कर दिए थे और जो स्कूल खुले हुए थे उनको मौके पर ही बंद किया गया है। उन्होंने बताया कि आज एक स्कूल पर उनकी देख-रेख में ही ताला लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि गांव महमड़ा में एक स्कूल की मान्यता 8वीं तक की थी और इस स्कूल में 9वीं से 11वीं स्कूल के बच्चे भी शिक्षा ग्रहण कर रहे थे। उन्होंने बताया कि न्यायालय की अवहेलना न हो इस दृष्टि से उपरोक्त स्कूल संचालक को सख्त हिदायतें दी गई और अपनी देख-रेख में ही 9वीं से 11वीं कक्षा के बच्चों की छुट्टी करवाई गई। खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि गैर -मान्यता स्कूल संचालकों को सख्त हिदायतें दी गई हैं कि वह भविष्य में अपने स्कूलों को बंद रखें, अगर किसी ने भी अदालत की अवहेलना की तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा विभाग द्वारा सख्ती से कार्रवाई आरम्भ किए जाने के पश्चात उन स्कूल संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है जिनके पास उचित ढंग से सुचारू मान्यता नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static