पेट दर्द से लेकर कैंसर से बचाए रखेंगे ये 8 आहार

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2019 - 09:54 AM (IST)

गलत खान-पान, बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से आज 5 में से 3 व्यक्ति किसी ना किसी हेल्थ प्रॉब्लम से ग्रस्त हैं। स्वस्थ रहने के लिए जितना जरूरी एक्सरसाइज करना है उतना ही जरूरी है हेल्दी डाइट लेना। फल व सब्जियां के अलावा डाइट में कुछ ऐसी चीजें भी होनी जरूरी है जो आपको बड़ी से बड़ी बीमारी से बचा सके। आज हम आपको पोषक तत्वों से भरपूर ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे, जो पेट से लेकर कैंसर तक की समस्या को दूर रखेंगे।

 

अनार

विटामिन्स, फॉलिक एसिड और एंटीऑक्सीटेंड के गुणों से भरपूर अनार का सेवन शरीर में खून की कमी पूरी करने के साथ कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं, रोजाना इसका सेवन ब्रेस्ट, फेफड़ों और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम करता है।

PunjabKesari

केला

तनाव और टेंशन दूर करने के लिए केला रामबाण औषधी है। जब भी कभी तनाव हो सिर्फ 1 केला खाए। आपकी सारी चिंता दूर हो जाएगी। साथ इसमें मौजूद फाइबर व अन्य पोषक तत्व शरीर को एनर्जी देने के साथ पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर रखते हैं। इसके अलावा सुबह 1 केला खाने से वजन बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

किशमिश

पोटैशियम से भरपूर किशमिश हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। रिसर्च के अनुसार, रोज दिन में 3 बार मुट्ठीभर किशमिश चबाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। साथ ही इससे अन्य बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

दही

दही में पाया जाने वाला बैक्टीरिया आंत व पेट की बीमारियों जैसे- कब्ज, गैस आदि को दूर करने में मदद करता है। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है। वहीं अाप अगर वजन कम करना चाहते हैं तो दही मेें जीरा पाउडर मिला कर खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा गर्मियों में इसका सेवन शरीर को अंदर से ठंडक भी देता है।

PunjabKesari

तुलसी

एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर तुलसी ना सिर्फ पेट की बीमारियों को रखती है बल्कि इससे कैंसर का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा रोजाना तुलसी की चाय इसकी पत्तियां चबाने से पेट में दर्द, मरोड़, डायरिया और सर्दी, जुकाम और कफ की शिकायत नहीं होती।

बीज

बीज में प्रोटीन, मिनरल्स, कैल्शियम की उच्च मात्रा पाई जाती है जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है। तिल के बीज कैल्शियम, कद्दू के बीज में कैल्शियम, लौह और जस्ता पाए जाते हैं, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से शरीर को दूर रखने का काम करता है।

PunjabKesari

हरी इलायची

रोजाना सिर्फ 1 इलायची का सेवन ताउम्र आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा। इलायची फ्रेशनेस का अहसास दिलाती हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने, पेट की गैस से राहत देने, पाचन दुरुस्त करने और सीने की जलन को कम करने में भी मदद करते हैं।

अखरोट

अपनी डाइट में अखरोट को शामिल करने से आप बहुत-सी बीमारियों से दूर रह सकते हैं। रोजाना अखरोट का सेवन करने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती हैं। यह कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में भी मददगार है। साथ ही अखरोट मेटाबॉलिज्म को दुरूस्त रखकर वजन घटाने में भी मदद करता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static