SDM ने 10 दुकानों व गोदामों में की छापेमारी, 20 हजार वसूला जुर्माना

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2019 - 12:23 PM (IST)

शिमला (राजेश): राजधानी शिमला सब्जी मंडी में पॉलीथिन में पहुंच रही सब्जियों पर पॉलीथिन मुक्त अभियान के तहत जिला प्रशासन व खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने शिकंजा कसा है। प्रशासन की ओर से एस.डी.एम. शहरी नीरज चांदला व खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ओर से इन दिनों खाद्य एवं आपूर्ति निरीक्षक कार्यकारी भार संभाल रहे मिलाप शांडिल की टीम ने सुबह 9:30 के बाद सब्जी मंडी की दुकानों व गोदामों में अचानक छापेमारी की। इस छापेमारी में अधिकारियों ने पॉलीथिन के पैकेट में सब्जियां रखने पर 10 दुकानदारों व गोदाम मालिकों से मौके पर 20 हजार रुपए का जुर्माना वसूला। 

जानकारी के अनुसार एस.डी.एम. शहरी ने सुबह अचानक सब्जी मंडी की दुकानों पर पहुंची जहां पर सरेआम दुकानों के अंदर पॉलीथिन के बड़े-बड़े पैकेट मेें शिमला मिर्च, खीरा, करेला, तरबूज सहित अन्य सब्जियां भारी मात्रा में पॉलीथिन की पैकिंग में रखी गईं थीं। छापेमारी के दौरान टीम ने पॉलीथिन को जब्त किया और दुकानदारों से एस.डी.एम. ने दुकानदारों को निर्देश दिए कि आगामी समय में इस तरह पॉलीथिन के पैकेट में सब्जियां रखी जाती हैं तो विभाग और भी सख्ती से पेश आएगा और कार्रवाई करेगा। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार एस.डी.एम. शहरी के पास पिछले कुछ दिनों से शिकायतें आ रहीं थी कि सब्जी मंडी शिमला व आसपास पॉलीथिन का प्रयोग जोरों पर हो रहा है।

प्रदेश के बाहरी राज्यों में आने वाली अधिकतर सब्जियां पॉलीथिन के पैकेट में पहुंच रही हैं। ऐसे में एस.डी.एम. ने कार्रवाई कर दुकानदारों पर शिकंजा कसा और यह भी निर्देश दिए कि बाहरी राज्यों के सप्लायर को भी बताया जाए कि पॉलीथिन में सब्जी न भेजें और न ही यहां पर सब्जी आढ़ती यह सब्जियां खरीदें। सब्जियां लेने के लिए अन्य वस्तुओं का प्रयोग किया जाए। वहीं एस.डी.एम. का कहना है कि बुधवार को सब्जी मंडी शिमला में पॉलीथिन मुक्त अभियान के तहत खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा छापेमारी की गई। इस दौरान 10 दुकानों के निरीक्षण में पॉलीथिन की भारी मात्रा पाई गई। यह पॉलीथिन मौके पर जब्त किया गया और दुकानदारों से मौके पर 20 हजार का जुर्माना वसूला गया।

अन्य दुकानों में भी पहुंची एस.डी.एम.

सब्जी मंडी में निरीक्षण के साथ एस.डी.एम. शहरी मंडी के साथ लगती अन्य दुकानों पर भी पहुंची। इस दौरान उन्होंने बैग की दुकानों, कपड़े की दुकानों व अन्य दुकानों का भी निरीक्षण किया है। जहां उन्हें पॉलीथिन प्रयोग होते हुए दिखा। मौके पर उन्होंने दुकानदारों को जागरूक भी किया कि प्रदेश में पॉलीथीन पूरी तरह से बैन पॉलीथिन का प्रयोग किसी भी प्रकार से नहीं किया जा सकता है इसलिए कोई भी सामान दुकान में लाएं लेकिन उनमें पॉलीथिन नहीं होना चाहिए।

सरकार ने चलाया है पॉलीथिन अभियान

जिला शिमला में विभिन्न विभागों की देखरेख में 12 से 20 अप्रैल तक पॉलीथिन अभियान चल रहा है। इस अभियान के तहत शुरूआती दौर में कई संस्थाओं द्वारा सड़कों पर शहर की गलियों में उतर कर प्लास्टिक भी इक्कठा किया गया। वहीं जिलाभर में संस्थाओं और विभागों की ओर से प्लास्टिक मुक्त अभियान चलाया है और शहर में प्लास्टिक इक्ट्ठा किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News