सरकारी स्कूलों के बच्चों के साथ किया गया भद्दा मजाक

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2019 - 11:14 AM (IST)

मोहाली(कुलदीप) : शिक्षा विभाग पंजाब द्वारा इस बार सरकारी स्कूलों के छात्रों व छात्राओं को बिना साइज लिए बांटी गई वर्दियों तथा जूतों ने जहां गरीब परिवारों से संबंधित बच्चों का जलूस निकाल कर रख दिया है, वहीं इन वर्दियों ने शिक्षा विभाग में कथित भ्रष्टाचार की ओर भी इशारा किया है। 

छोटे बच्चों को जो ये वर्दियां बांटी गई हैं, ये वर्दियों व जूतों के साइज इतने बड़े हैं कि एक बड़े आदमी के नाप आ सकती हैं। लड़कों की पैंट छाती तक पहुंच जाती है और शर्ट घुटनों तक पहुंच रही है। यही हाल लड़कियों की वर्दियों का है। स्कूलों में यह बात मजाक का विषय बनी हुई है कि ये वर्दियां तो ऐसे लग रही हैं जैसे कि शिक्षा विभाग के मंत्री व सैक्रेटरी के नाप लेकर ही बनवा दी गई हों। पंजाब भर के सभी सरकारी स्कूलों में जहां इन वर्दियों को लेकर चर्चा का माहौल है वहीं सोशल मीडिया पर भी इस बात की पूरी चर्चा चल रही है जिस में शिक्षा विभाग को बुरी तरह कोसा जा रहा है।

प्राइवेट कंपनी से ज्यादा पैसा खर्च करके तैयार करवाई वर्दियां :
शिक्षा विभाग ने इस बार ये वर्दियां किसी प्राइवेट कंपनी को टैंडर अलॉट करके मंगवाई हैं। वर्दियां मंगवाने के लिए किसी भी स्कूल व शिक्षा अधिकारी से उनके स्कूलों के छात्रों का कोई नाप/साईज आदि नहीं लिए गए। नाप न मंगवाने का नतीजा यह कि अब पूरे पंजाब में विभाग की किरकिरी हो रही है। 

जानकारी के मुताबिक इस से पहले यह वर्दियां स्कूल स्तर पर ही तैयार करवाई जाती थीं और प्रति विद्यार्थी 400 रुपए मिलते थे, लेकिन इस बार 600 रुपए प्रति विद्यार्थी भी खर्च किए गए हैं लेकिन फिर भी साइज सही नहीं तैयार हो सके। मतलब यह भी कि पिछली बार से दो सौ रुपए भी अधिक खर्च किए गए हैं।

मंत्री जी, गरीबी का और जलूस मत निकालो :
सरकारी स्कूलों के इन गरीब परिवारों से संबंधित बच्चे अब दबी आवाज में कह रहे हैं कि मंत्री जी हमारी गरीबी का जलूस मत निकालिए। यह भी पता चला है कि ये वर्दियां कुछ स्कूलों में बांटी जा चुकी हैं लेकिन भारी मात्रा में वर्दियां पंजाब के अलग-अलग शिक्षा विभाग के ऑफिसों में रुल रही हैं। कोई भी अधिकारी इन वर्दियों के खिलाफ बोलने को भी तैयार नहीं है।

सर्दी की वर्दियां गर्मी में :
विभाग द्वारा बच्चों को दी गई इन वर्दियों में जो एक बात और सामने आई, वह विभाग ने जो वर्दियां सर्दी के मौसम में बांटनी थीं पर गर्मी के मौसम में बांटी जा रही हैं।

टीचर्स करें शिकायत :
प्रवक्ता राजिन्द्र सिंह ने कहा कि अगर पंजाब में कहीं पर छात्रों की वर्दियों के साइज बड़े हैं, तो वे अध्यापक वर्दियों को बी.पी.ई.ओ. ऑफिस में पहुंचा दें। विभाग उन वर्दियों को कंपनी से बदलवा कर देगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News