Good Friday: यीशु के बलिदान दिवस को क्यों कहा जाता है 'गुड' फ्राइडे

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2019 - 09:38 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

आज प्रभु ईसा मसीह का बलिदान दिवस है, जो गुड फ्राइडे के रुप में दुनियां भर में मनाया जाता है। इस शुभ दिन को होली डे, ब्लैक डे, ग्रेट फ्राइडे के नाम से भी पुकारा जाता है। प्रेम और ज्ञान का संदेश देने वाले प्रभु यीशु मसीह को रोम सरकार ने सलीब पर चढ़ा कर दर्दनाक मौत दी थी, उस दिन शुक्रवार था। कहते हैं की मृत्यु के तीन दिन बाद यानी उसके अगले संडे को वह दोबारा जीवित हो गए थे इसलिए उनकी शहादत के दिन को गुड फ्राइडे के रुप में मनाया जाता है और दोबारा जीवित होने के दिन को ईस्टर संडे कहते हैं। प्रभु यीशु मसीह का बलिदान दिवस गुड फ्राईडे के तौर पर दुनिया के मसीह विश्वासी बड़ी श्रद्धा से मनाते हैं।

PunjabKesari,yesu photos,yesu images,good friday imageप्रभु यीशु मसीह की कुर्बानी के बारे में यशायाह 53:4 में लिखा है कि सचमुच उन्होंने हमारे गम उठा लिए और हमारे दु:ख उठाए । वह हमारे अपराधों के लिए घायल किए गए। वे हमारे सभी गुनाहों के कारण कुचले गए। 

प्रभु यीशु मसीह के दु:खों को याद करते हुए गुड फ्राइडे के दिन से पहले 40 रोजे रखते हैं, जिसे 'लेंट' कह जाता है। क्योंकि मसीह विश्वासी इस पवित्र दिन को अपने जीवन मेें विशेष महत्व देते हुए कबूल करते हैं कि प्रभु यीशु मसीह ने अपना बहुमूल्य बलिदान दे कर उनके लिए मुक्ति का रास्ता खोल दिया है।

PunjabKesari,yesu photos,yesu images,good friday imageइन दिनों में मसीह विश्वासी दुआ में रहते हैं और समूह चर्चों में आयोजित प्रार्थना सभाओं में यीशु मसीह ने जो मानवता के भले के लिए सलीब पर दु:ख उठाए का जिक्र किया जाता है ।     

इस रोज़ गिरजाघर और घरों में साज सज्जा नहीं की जाती, सजावट के सामान को भी कपडे़ से ढक दिया जाता है। 

PunjabKesari,yesu photos,yesu images,good friday image


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News