मौसम के बदलते मिजाज ने चिंता में डाला ‘ अन्नदाता’

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2019 - 03:23 PM (IST)

फगवाड़ा(जलोटा): फगवाड़ा में मौसम में एकाएक बदलाव व रुक-रुक कर हो रही बरसात के चलते लोगों को गर्मी के मौसम में एक बार फिर सर्दी का अहसास हुआ है। देर शाम कई इलाकों में हुई वर्षा के कारण जलभराव होने की सूचनाएं मिली हैं। इसके चलते लोगों को परेशानी में पाया गया। मिले ब्यौरे के अनुसार आसपास के कई क्षेत्रों में तेज आंधी व बरसात के चलते खेतों में तैयार खड़ी गेहंू की फसल को भारी क्षति पहुंची है। इसके कारण किसान भाई निरंतर परमपिता परमात्मा से यही अरदास कर रहे हैं कि बना हुआ मौसम जल्द ठीक हो और गर्मी के मौसम में गर्मी ही पड़े। 

सियासी नेता सत्ता में अपनी जीत के लिए फिकर जताते वोटों का वास्ता दे रहे हैं, परंतु फसलों की चिंता में डूबे किसान परमेश्वर के आगे झोली फैला रहे है। मौसम की सोमवार को अचानक हुई तबदीली व तेज अंधेरी व बारिश ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। पोह-माघ की ठंडी रातों को पानी लगाकर कड़ी मेहनत से पैदा की फसल अब खराब मौसम की भेंट चढऩे का डर सताने लगा है। गेहूं के साथ-साथ सब्जियों की काश्त करने वाले किसान भी चिंता में हैं। भले ही इस मौसम के दौरान फसल का बड़े स्तर पर नुक्सान होने से बच गया, परंतु किसानों को गेहूं की कटाई का दाम अधिक अदा करना पड़ेगा। तेज हवा के कारण कई जगहों पर गेहूं बिछ गई है, जिससे एक तो गेहूं की फसल का झाड़ कम होगा, दूसरा उसकी कम्बाइन से कटाई नहीं हो पाएगी।

तेज अंधेरी के कारण सुल्तानपुर लोधी-कपूरथला बेबे नानकी मार्ग पर पेड़ों की बड़ी-बड़ी टहनियां टूट कर सड़क के बीच गिर पड़ी हैं और कई जगहों पर टहनियां सड़क की ओर झुकी हुई हैं, जिसके कारण यातायात में विघ्न पड़ रहा है। मौसम विभाग की ओर से अभी भी एक या दो दिन और मौसम खराब रहने की भविष्यवाणी ने किसानों को चिंता में डाल दिया है। पहले ही मौसम के कारण लेट कटाई होने से किसान अभी फसल की कटाई के बारे में सोच ही रहा था कि तेज अंधेरी व बारिश ने फसल की कटाई को और आगे डाल दिया। 

किसानों ने परमेश्वर के समक्ष की प्रार्थना
मौसम खराब होने से गेहूं की फसल पर पड़ रही मार को देखते हुए किसान परमेश्वर के आगे हाथ जोड़कर प्रार्थना कर रहे हैं कि 10 से 15 दिन मौसम साफ रख दें, क्योंकि पूरे वर्ष की रोटी इसी फसल पर ही निर्भर करती है। किसान बचित्तर सिंह, परमजीत सिंह, बिक्कर सिंह, दविन्द्र सिंह, ओंकार सिंह आदि का कहना है कि गेहूं की फसल करीब तैयार हो चुकी थी, ऐसे समय में हुई बारिश के कारण और तेज अंधेरी के कारण गिरी फसल से किसानों को नुक्सान होगा, क्योंकि पहले ही किसान आॢथक मंदी की मार झेल रहे हैं, यदि यह फसल भी मौसम की भेंट चढ़ गई, तो किसानों को दोहरी मार झेलनी पड़ सकती है। 

किसान अभी 2 दिन कटाई न करें
खेतीबाड़ी माहिरों ने मौसम की खराबी को देखते हुए उनको अभी भी 1 या 2 दिन गेहूं की फसल की कटाई न करने को कहा है। मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि बारिश भले कम पड़ी है, परंतु तेज अंधेरी के कारण बिछी हुई फसल चिंता का विषय है। 

मंडीकरण बोर्ड की ओर से प्रबंध पूरे
मंडीकरण बोर्ड सुल्तानपुर लोधी के प्रमुख सचिव जत्थे. जुगराजपाल सिंह शाही ने बताया कि मंडीकरण बोर्ड की ओर से गेहूं की फसल की खरीद के पूरे प्रबंध किए हुए हैं। परंतु मौसम के खराब होने के कारण अभी तक मंडियों में फसल नहीं आ पाई। उन्होंने किसानों को अपील की कि वे मौसम साफ होने व नमी की मात्रा कम होने पर ही फसल की कटाई करें, ताकि मंडी में फसल लेकर आने के उपरांत उनको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News