6662 सर्विस मतदाता डालेंगे वोट, बैलेट पेपर पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2019 - 01:10 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): लोकसभा चुनाव 2019 में ऊना जिला के 6662 सर्विस वोटर मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। सेना व अर्द्धसैनिक बलों में कार्यरत जिला के इन मतदाताओं तक बैलेट पेपर पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। निर्वाचन विभाग ने सर्विस वोटरों को अपना बैलेट पेपर वापस भेजने के लिए खाली लिफाफे सेना व अद्र्धसैनिक बलों के रिकॉर्ड ऑफिस को भेज दिए हैं। सर्विस वोटर इन खाली लिफाफों में अपना डिजिटल मत पत्र भरकर रिटर्निंग अधिकारी को वापस भेजेंगे और मतगणना के दिन इनकी भी गिनती की जाएगी। रिकॉर्ड ऑफिस में ये लिफाफे मिलने के बाद इन्हें सर्विस वोटर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी संबंधित कमांडिंग अफसर की होती है, जो इन लिफाफों को इन्हें कर्मचारियों को उनकी तैनाती वाली जगह तक पहुंचाता है। 

ओ.टी.पी. की मदद से आएगा इलैक्ट्रॉनिकली बैलेट पेपर 

चुनाव में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के नाम तय होने यानी 29 अप्रैल के बाद कमांडिंग अफसर को लॉग-इन उपलब्ध कराया जाएगा जिसके बाद सर्विस मतदाता के पास एक ओ.टी.पी. (वन टाइम पासवर्ड) आएगा और इस ओ.टी.पी. की मदद से वह अपना खाली इलैक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट पेपर अपने नियुक्ति स्थल पर डाऊनलोड कर सकता है। सर्विस मतदाता को ई-बैलेट पेपर को भरने के दिशा-निर्देश भी साथ ही उपलब्ध होंगे। इन दिशा-निर्देशों की मदद से वह अपना ई-बैलेट पेपर चिन्हित कर इन खाली लिफाफों में बंद करके बिना किसी शुल्क के रिटर्निंग अधिकारी को वापस भेजेंगे। इसका डाक खर्च पूरी तरह से निर्वाचन विभाग उठाता है।

क्या कहते हैं जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी व डी.सी. राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि पोस्टल बैलेट की व्यवस्था कुछ विशेष परिस्थितियों में ही मिलती है। निर्वाचन आयोग ने सीमा की रक्षा करने वाले सैनिकों को भी वोट डालने का अधिकार दिया है और इलैक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम से इस बात को सुनिश्चित किया गया है कि कोई भी वोट न छूटे। उन्होंने कहा कि ई-बैलेट पेपर से जहां पैसे की बचत होती है, वहीं समय भी बचता है और इसमें गोपनीयता भंग होने का भी कोई सवाल नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News