तेजी से वजन घटाएंगी ये 5 Detox Drink, हफ्तेभर में दिखेगा रिजल्ट

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2019 - 11:57 AM (IST)

गर्मियों का मौसम वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट टाइम है क्योंकि इस दौरान आप कम खाते हैं और पसीना अधिक बहाते हैं। मगर ऐसे में मौसम में सही डाइट लेना बहुत जरूरी है जो ना सिर्फ वजन घटाए बल्कि आपको स्वस्थ भी रखें। इसके लिए आप अपनी डाइट में डिटॉक्स ड्रिंक शामिल कर सकते हैं। डिटॉक्स वॉटर ना सिर्फ बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है बल्कि इससे कैलोरी भी बर्न होती है। चलिए आज हम आपको 5 ऐसी होममेड डिटॉक्स ड्रिंक के बारे में बताते हैं, जिससे आपको तेजी से वेट लूट करने में मदद मिलेगी।

 

क्यों फायदेमंद है Detox Drink?

दरअसल, डिटॉक्स ड्रिंक शरीर में जमा विषैले तत्वों को पसीने व यूरिन के रास्ते बाहर निकालती है। साथ ही इससे कैलोरी भी बर्न होती है। इसके अलावा डिटॉक्स वॉटर पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और भूख भी कंट्रोल में रहती हैं। इससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

वजन घटाने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक
लेमन एंड पुदीना डिटॉक्स वॉटर

गर्मियों के मौसम में लोग नींबू पानी पीना खूब पसंद करते हैं लेकिन अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इसमें पुदीने की कुछ पत्तियां मिला लें। इससे शरीर हाइड्रेट भी रहेगा और आपको वेट लूज करने में भी मदद मिलेगा। यह ही यह ड्रिंक पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में भी मददगार है।

PunjabKesari

खीरा डिटॉक्स वॉटर

विटामिन बी, पोटेशियम और मेग्नीशियम से भरपूर खीरा भी बॉडी डिटॉक्स के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। इसके लिए 1 खीरे, 1/2 नींबू, 1 टेबलस्पून अदरक, धनिया और 1/3 कप पानी मिलाकर ब्लैंड कर लें। इसे रात को भोजन करने के बाद सोने से पहले इसे पीने से 1 महीने में ही आपका वजन कम हो जाएगा।

PunjabKesari

सेब-दालचीनी डिटॉक्स वॉटर

लो कैलोरी सेब-दालचीनी डिटॉक्स वॉटर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके लिए 2 टीस्पून एप्पल साइडर विनेगर, 1 टीस्पून नींबू का रस और 1 टीस्पून पीसी दालचीनी को मिक्स करके ग्राइंड कर लें। अब इसे गिलास में इसमें सेब के टुकड़े डालें और कुछ देर बाद पीएं। यह हार्मफुल टॉक्सिंस को शरीर से बाहर निकालकर वेट लूज करता है।

PunjabKesari

ग्रेपफ्रूट डिटॉक्स वॉटर

वजन कम करने के लिए ग्रेपफ्रूट डिटॉक्स वॉटर भी बहुत फायदेमंद है। ग्रेपफ्रूट कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। साथ ही इससे शरीर को जरूर पोषक तत्व भी मिल जाते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण लीवर को डिटॉक्स करने में भी मदद करते हैं। इसके लिए 1 ग्रेपफ्रूट को मिक्सी में पीस लें। रोज सुबह 1/2 गिलास ग्रेपफ्रूट जूस में 1/2 गिलास पानी मिला पीएं।

PunjabKesari

ऑरेंज डिटॉक्स वॉटर

विटामिन सी से भरपूर संतरा शरीर में वसा को जमा करने के बजाए ऊर्जा में बदल देता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे गर्मियों में आपको रिफ्रेश रहने में भी मदद मिलती है। इस साइट्रस फ्रूट के कुछ टुकड़ों को डिटॉक्स ड्रिंक्स में मिलाकर दिनभर में पीएं। इससे आपको जल्दी रिजल्ट मिलेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static