2050 तक भारत नहीं रहेगा यंग इंडिया, बढ़ जाएगी बुजुर्गों की आबादी

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2019 - 10:55 AM (IST)

नेवा: भारत में बुजुर्गों खासकर 60 साल या उससे अधिक की उम्र वाले लोगों की आबादी में 2050 तक करीब 20 फीसदी का इजाफा होने की संभावना है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में प्रथम सचिव पॉलोमी त्रिपाठी ने यहां बुजुर्गों से संबंधित विषय पर काम करने वाले एक कार्यकारी समूह के सोमवार को आयोजित कार्यक्रम दौरान कहा कि भारत में वरिष्ठ नागरिकों की आबादी के प्रतिशत में हाल के वर्षों में इजाफा हुआ है।

त्रिपाठी ने कहा, ‘‘हम ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां लोग आज से पहले की तुलना में लंबी उम्र तक जी रहे हैं। ऐसा आकलन है कि 2050 तक 15 साल से नीचे आयु वर्ग के लोगों की तुलना में 60 साल से अधिक की उम्र के लोगों की संख्या अधिक होगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘2050 तक 60 साल से अधिक की उम्र वाले लोगों की संख्या 8 प्रतिशत से बढ़कर करीब 20 प्रतिशत होने की संभावना है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेवा की जरूरतों एवं सामाजिक सुरक्षा को पूरा करना, उनके अधिकारों की रक्षा करना तथा विकास प्रक्रिया में योगदान के लिए उन्हें समर्थ बनाना भारत की प्राथमिकता है।’’ त्रिपाठी ने जोर देकर कहा कि उम्र बढऩे की प्रक्रिया अपरिवर्तनीय और अकाट्य सत्य है। उन्होंने कहा, ‘‘हमें निश्चित रूप से युवा अवस्था में ही लोगों को समर्थ बनाना चाहिए ताकि उनका शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बना रहे और वे परिवार तथा समुदाय में बढ़ती उम्र के बावजूद सक्रिय भागीदारी करें।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News