बाल स्ट्रेट करने के 6 नेचुरल तरीके, नहीं पड़ेगी Rebonding की जरूरत

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2019 - 06:20 PM (IST)

अधिकतर महिलाओं में स्ट्रेटनिंग और रिबॉन्डिंग का क्रेज देखा जाता हैं। बालों को परमानेंट स्ट्रेट करवाने के लिए कई कैमिकल्स वाले प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल किए जाते हैं जो हर किसी के बालों के टेक्सचर पर सूट नहीं करते। ऐसे में बाल और ज्यादा ड्राई या कमजोर होकर झड़ना शुरु हो जाते हैं। बालों को स्ट्रेट बनाने के लिए जरूरी नहीं कि हर बार पार्लर में जाकर रिबॉन्डिंग या स्मूथनिंग करवाई जाए। अगर आप बिना कैमिकल्स या हीट के बालों को स्ट्रेट करना चाहती हैं तो ऐसे में बेस्ट ऑप्शन हैं घरेलू नुस्खे। माना कि यह होममेड टिप्स अपना असर थोड़ी देर बाद दिखाते हैं लेकिन बालों के टेक्सचर को बेहतर रखने के लिए यहीं तरीका बेस्ट है। इनसे न तो बालों को कोई साइड-इफैक्ट होगा और आपका खर्च भी बचेगा। चलिए आज हम आपको नैचुरल तरीके से बालों को स्ट्रेट करने के 6 टिप्स बताते हैं जिन्हें आप भी ट्राई करके देख सकती है। 

 

एलोवेरा जैल  और शहद

सबसे पहले एक कप पानी उबालकर इसमें 2 चम्मच अलसी के बीच डालकर 2-3 मिनट के लिए उबालें। जब पानी जेल की तरह गाढ़ा हो जाए तो इसे कमरे के तापमान पर ठंड़ा कर लें। किसी पतले कपड़े में इसे छान लें और फिर इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जैल, 2 चम्मच कैस्टर ऑयल, 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच शहद मिलाकर गीले बालों पर अप्लाई करें। इसके बाद बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक इस जेल को लगाना शुरु करें। 30 मिनट जैल को लगाने के बाद बालों को ठंडे पानी से धोकर कंडीशनर लगाएं। गीले बालों को तौलिए से सुखाने के बजाएं कंघी करके सीधा करें।

PunjabKesari

हॉट ऑयल ट्रीटमेंट

नारियल तेल, ऑलिव ऑयल या फिर बादाम का तेल लेकर हल्का गर्म कर लें। फिर इस तेल से हल्के हाथों से 15 से 20 मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें। फिर अपने बालों को फुल लेंथ में कंघी करें। कंघी करने के बाद हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें। ऐसा करने से तेल बालों की जड़ों से तक पहुंचेगा। आधे घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ करें और उन्हीं कंघी की मदद से सीधा करें। हर रोज बालों में गर्म तेल अप्लाई करने से बाल बहुत जल्दी सीधे हो जाते हैं। 

 

नारियल दूध और नींबू 

एक कटोरी में नारियल तेल और नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। फ्रिज से निकालने के बाद आप देखेंगे कि इसके ऊपर एक क्रीमी लेयर बनेगी। इस क्रीम से बालों की 20 मिनट तक मसाज करें और फिर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें। फिर किसी माइल्ड शैंपू की मदद से बालों की धोएं। जब बाल हल्के गीले हो तो कंघी कर लें। 

PunjabKesari

ऑलिव ऑयल और अंडा

बर्तन में 2 अंडों को जरूरत अनुसार ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर फेंट लीजिए। इसके बाद इस मिक्सचर को बालों और स्कैल्प पर अच्छे से अप्लाई करें। फिर मोटे दांत वाली कंघी से बालों को सीधा कर लीजिए। कुछ मिनट बाद हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों को स्टीम दीजिए। बाद में किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए और गीले बालों को कंघी की मदद से सीधा करें। 

 

मुलतानी मिट्टी और अंडा 

मुलतानी मिट्टी में अंडे का सफेद भाग मिलाकर इसमें 1 चम्मच चावल का आटा मिक्स करें। इसमें थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। फिर इस पैक को बालों पर ऊपर से नीचे की तरफ अप्लाई करें। उसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से कंघी कर लीजिए। कम से कम 1 घंटे बाद बालों को धोएं। फिर बालों पर दूध का स्प्रे कर लीजिए। 15 मिनट तक छोड़ने के बाद बालों को फिर धो लें। 

 

एप्पल साइडर विनेगर मास्क

बालों को स्ट्रेट करने के लिए 1 कप पानी में 1-2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर अप्लाई करें। बालों को धोने के बाद इस मिक्सचर को अप्लाई करें। इसके बाद बालों को पानी से धोएं। जब बाल सूख जाएं तो अच्छी तरह कंघी कर ले। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से बालों में शाइन आएगी और वह सीधे भी हो जाएंगे। 

PunjabKesari

प्राकृतिक तरीके से करें देखभाल

खाने-पीने का ध्यान रखें।
प्रोटीनयुक्त चीजों का सेवन करें।
पानी अधिक पीएं।
हरी सब्जियां और मौसमी फल खाएं।
बालों में हफ्ते में 3 बार तेल लगाएं.
धोने के बाद बालों को रगड़ें या झाड़ें नहीं।
तनाव व बेवजह की टेंशन से दूर रहे। 
बालों स्टीम ट्रीटमेंट देते रहें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static