आंधी-तूफान के साथ बारिश का कहर: चार राज्यों में 50 लोगों की मौत, PM ने जताया दुख

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2019 - 11:29 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात और महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश, आंधी और बिजली गिरने की घटना में करीब 50 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। बेमौसम बारिश और आंधी के कारण गुजरात और राजस्थान में संपत्ति और फसलों को काफी नुकसान हुआ है। राजस्थान सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ जहां वर्षा जनित घटनाओं में 21 लोगों की मौत हो गई।

  • मध्य प्रदेश में 15 लोगों की मौत,
  • गुजरात में 10 की मौत,
  • महाराष्ट्र में 3 की मौत,
  • राजस्थान में 21 की मौत।

PunjabKesari


PM मोदी ने जताया दुखा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में बारिश जनित घटनाओं में लोगों की मौत को लेकर सुबह ट्विटर पर दुख जताया और राहत की घोषणा की। इसके तुरंत बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें सिर्फ अपने गृह राज्य गुजरात की चिंता है। पीएमओ की ओर से बाद में किए गए ट्वीट में कहा गया, ''नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर और देश के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बरसात और आंधी-तूफान के चलते लोगों की मौत पर दुख जताया है। और मृतकों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और घायलों के लिए 50 हजार रुपए की राशि देने को मंजूरी दी गई है।'' 

PunjabKesari

राजस्थान 
जयपुर में राजस्थान के राहत सचिव ए टी पेडनेकर ने बताया कि बेमौसम की बारिश में 21 लोगों की मौत हो गई। उन्होंने बताया, ''झालावाड़, उदयपुर और जयपुर में चार-चार लोगों की मौत हुई और जालौर तथा बूंदी में दो-दो लोगों तथा बारण, राजसमंद, भीलवाड़ा, अलवर और हनुमानगढ़ में एक-एक व्यक्ति की जान गई।'' पीड़ितों के परिजन के लिये 4-4 लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की गई है। 

मध्य प्रदेश
वर्षा जनित घटनाओं में कई पशु भी मारे गए। भोपाल में अधिकारियों ने बताया कि मध्य प्रदेश में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने और तड़ित गिरने की घटना में 15 लोगों की मौत हो गई और कुछ अन्य घायल हो गए। बारिश के कारण इंदौर, धार और शाजापुर में 3-3 लोगों की मौत हो गई, रतलाम में 2 लोग और अलीराजपुर, राजगढ़, सिहोर, छिंदवाड़ा जिलों में 1-1 लोग मर गए। 
PunjabKesari

गुजरात, महाराष्ट्र 
अहमदाबाद में गुजरात सरकार के राहत अभियान के निदेशक जी बी मंगलपारा ने बताया कि उत्तर गुजरात के जिलों के कई इलाकों और सौराष्ट्र क्षेत्र में बारिश एवं आंधी-तूफान में 10 लोगों की मौत हो गई है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य में वर्षा जनित घटनाओं में जान गंवाने वालों के परिजन को दो-दो लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की। रूपाणी ने दाहोद में कहा, ''प्रधानमंत्री दो लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा कर चुके हैं, राज्य सरकार भी मृतकों के परिवारों को दो लाख रुपए की मदद देगी।'' उन्होंने कहा, ''उत्तर गुजरात में अधिकतर लोगों की मौत आकाशीय बिजली की चपेट में आने और पेड़ों के गिरने के कारण हुई।'' महाराष्ट्र के नासिक जिले में बारिश के दौरान वज्रपात से 71 वर्षीय महिला, 32 वर्षीय पुरुष और मंदिर के एक पुजारी की मौत हो गई।
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News