स्कूल पर ताला जड़ने का निर्णय बदला, अब अभिभावकों ने लिया ये फैसला (Video)

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2019 - 07:05 PM (IST)

चम्बा (शक्ति प्रसाद): जिला चम्बा के उपमंडल सलूणी के शिक्षा खंड सलूणी के आधीन राजकीय प्राथमिक पाठशाला भसुआ में स्कूल प्रबंध के अध्यक्ष आसिफ बट्ट की अध्यक्षता में बुधवार को समिति की बैठक हुई, जिसमें समिति सदस्यों व लोगों ने स्कूल में खाली अध्यापकों के रिक्त पदों के बाबत सर्वसम्मति से निर्णय लेकर प्रस्ताव पारित किया कि वीरवार से ग्रामीण अपने बच्चों को तब तक स्कूल नहीं भेजेंगे जब तक सरकार व शिक्षा विभाग स्कूल में अध्यापकों की स्थायी नियुक्ति नहीं करते हैं।

एस.डी.एम. सलूणी को ज्ञापन सौंपकर दिया था अल्टीमेटम

स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष आसिफ बट्ट, निक्कू राम, मौसम दीन, तिलक राज मैहबूब, याकूब, सुमन, बिट्टू , शांति, नीलम, बुधिया, मदन, व्यास देव व भीलो ने बताया कि 9 अप्रैल को स्कूल में रिक्त पदों के संबंध में आम जलसा हुआ था, जिसमें यह निर्णय लिया था कि संबंधित विभाग व सरकार 16 अप्रैल तक अध्यापकों की स्थायी नियुक्ति नहीं करते हैं तो स्कूल प्रबंधन समिति व अभिभावक मिलकर स्कूल पर ताला जडेंग़े और इस बाबत एस.डी.एम. सलूणी को ज्ञापन सौंपकर अवगत करवाया था। लोगों द्वारा दिए अल्टीमेटम का समय पूरा होने के उपरांत बुधवार को दोबारा बैठक हुई और समिति व अभिभावकों ने स्कूल पर ताला जड़ने के निर्णय को बदलकर यह निर्णय लिया कि वीरवार से अभिभावक अपने बच्चों स्कूल नहीं भेजेंगे जब तक सरकार व विभाग स्कूल में स्थायी अध्यापकों की नियुक्ति नहीं करते हैं।

स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे 50 बच्चे

उन्होंने बताया कि स्कूल में गांव वासियों के 50 बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हैं लेकिन पिछले एक साल से स्कूल में कोई स्थायी अध्यापक नहीं है और स्कूल को प्रतिनियुक्ति अध्यापक के सहारे चलाया जा रहा है। कई बार तो स्कूल में अध्यापक न होने की सूरत में स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा चलाया जाता है। उन्होंने बताया कि अपनी इस मांग से वे विभाग के निचले स्तर के अधिकारी से लेकर उच्च स्तर के अधिकारी व प्रशासन तथा नेताओं सहित सरकार को अवगत करवा चुके हैं लेकिन इसे गंभीरता से न लेने से उनके बच्चों का भविष्य अंधकारमय हो रहा है। उन्होंने बताया कि बुधवार को भी जब आम जनसभा की बैठक हुई तो विभाग द्वारा केंद्रीय प्राथमिक पाठशाला किहार से अध्यापक तैनात किया गया।

क्या कहते हैं विभाग के अधिकारी

उप जिला शिक्षा अधिकारी चम्बा हितेंद्र कुमार ने बताया कि यह बात सही है कि प्राथमिक पाठशाला भसुआ में अध्यापकों के पद रिक्त हैं। अभी हाल ही में टैट मैरिट के आधार पर अध्यापकों की नियुक्ति की गई, जिसमें बाहरी जिलों के तैनात अध्यापकों ने ज्वाइन नहीं किया है। हो सकता है कि उन्होंने अन्य जिलों में भी अप्लाई किया हो और वहां पर उन्होंने ज्वाइन कर लिया हो। हमारे पास वेटिंग लिस्ट है लेकिन आचार संहिता लगी होने के कारण चुनाव आयोग की अनुमति के बिना किसी की नियुक्ति नहीं सकते। चुनाव आयोग से अध्यापकों की वेटिंग लिस्ट जारी करने की अनुमति मांगी है। जैसे ही अनुमति मिलती है तो वेटिंग लिस्ट जारी कर भसुआ में अध्यापक तैनात किया जाएगा जोकि विभाग की प्रथमिकता में शुमार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News