इक्वाडोर के राष्ट्रपति का आरोपः दूतावास में हैकरों को बुलाते थे असांजे

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2019 - 04:46 PM (IST)

मेलबर्नः विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे पर इक्वाडोर के राष्ट्रपति ने आरोप लगाया कि उन्होंने लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास में कई हैकरों को बुलाया और उन्हें इस बात के निर्देश दिए कि वे असांजे एवं उनके वित्तपोषकों के लिए महत्वपूर्ण विषयों पर सूचना किस प्रकार प्रसारित करें। इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने आरोप लगाया कि इक्वाडोर में हिरासत में बंद स्वीडन के प्रोग्रामर ओला बिनी उन हैकरों में शामिल हैं, जिन्होंने असांजे से कई बार मुलाकात की।
PunjabKesari

बिनी क्विटो में रहते हैं और उन्हें पिछले सप्ताह हिरासत में लिया गया था। इससे कुछ ही घंटों पहले मोरेनो ने मूल रूप से आस्ट्रलियाई नागरिक असांजे को दूतावास से निष्कासित कर दिया था और ब्रितानी प्राधिकारियों को उन्हें गिरफ्तार करने की अनुमति दी थी। मोरेनो ने कहा कि बिनी ने इक्वाडोर की सरकार और लोगों के सेलफोन और ऑनलाइन अकाउंट हैक किए। इससे पहले क्विटो में बिनी के माता-पिता ने उनके बेटे को रिहा करने की प्राधिकारियों ने अपील की और भरोसा जताया कि बिनी ने कुछ गलत नहीं किया।

PunjabKesari

बिनी के पिता डग गुस्ताफस्सन ने कहा, 'ओला जुलियन असांजे का मित्र है, इससे अधिक कोई बात नहीं है।' मोरेनो ने वॉशिंगटन की अपनी पांच दिवसीय यात्रा के दौरान अंतर-अमेरिकी वार्ता में ये आरोप लगाए। इससे पहले, मोरेनो ने असांजे पर 'दूसरे देशों के मामले में दखल' देने और जासूसी करने का आरोप लगाया था और उन्हें शरण देने से इनकार कर दिया था। इसके साथ ही, इक्वाडोर ने 2017 में असांजे को दी गई नागरिकता भी समाप्त कर दी थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News