जिले में लगातार बढ़ रही बेटियों की मुस्कुराहट

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2019 - 04:24 PM (IST)

हिसार (रमनदीप): प्रशासन की सख्ती और जागरूकता के कारण जिले में लगातार बेटियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। जिले में बढ़ते ङ्क्षलगानुपात की संख्या में लगातार सुधार हो रहा है। वर्ष 2018 तक यह आंकड़ा 820 प्रति 1000 पुरुषों से बढ़कर 913 तक पहुंच चुका है। स्वास्थ्य विभाग इस आंकड़े को 950 तक पहुंचाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। जिले के गांव घुसकानी और ठरवा में यह आंकड़ा 1000 को पार कर गया है। पूरे जिले में ङ्क्षलगानुपात को सुधार करने के लिए विभाग प्रयासरत है। पिछले 4 साल में किए गए ङ्क्षलगानुपात सुधार के कारण जिला प्रशासन को सरकार की तरफ से प्रोत्साहन मिल चुका है।

2 साल में 10 जगहों पर छापेमारी, 3 बाबा  गिरफ्तार
पिछले 2 साल में स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने हांसी, उकलाना, बरवाला, अग्रोहा, हिसार, बास आदि जगहों पर छामेमारी की। टीम ने इस दौरान करीब 10 अल्ट्रासाऊंड सैंटर व क्लीनिक को बंद करवाया जो इस अवैध धंधे से जुड़े थे। बरवाला में ङ्क्षलग जांच सैंटर चला रहा एक आरोपी डाक्टर अभी तक फरार है। इसके अलावा एक अन्य केस में एक आरोपी स्वास्थ्य विभाग की टीम के 15 हजार रुपए लेकर फरार हो गया था। टीम ने 2 साल में 3 बाबाओं को भी गिरफ्तार किया है जो शॢतया लड़का पैदा होने की दवाई के नाम पर लोगों को ठगते थे। इनमें से एक आरोपी गर्भवती महिला के पेट पर हाथ रखकर बच्चों का ङ्क्षलग बताने का दावा तक करता था। पूरी छापामारी में नेक्सस से जुड़े 50 से भी ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पोर्टेबल मशीनों से हो रहे टैस्ट
प्रशासन की सख्ती से कन्या भ्रूण हत्या के मामलों में काफी हद तक रोक तो लगी है लेकिन इसमें अभी तक पूरी तरह से सफलता नहीं मिल पाई है। तमाम सख्ती के बावजूद अभी तक भी ङ्क्षलग जांच के मामले सामने आ रहे हैं। पिछले दिनों 2 जगह हुई स्वास्थ्य विभाग की छापेमारी में रैकेट से जुड़े लोगों के पास से अल्ट्रासाऊंड की पोर्टेबल मशीनें बरामद हुई थीं। इन मशीनों को कार या अन्य छोटी गाड़ी में रखकर भी ङ्क्षलग जांच का अवैध धंधा चलाया जा रहा था।

सूचना देने वाले को मिलता है 3 लाख का ईनाम 
कन्या भू्रण हत्या करने वाले या करवाने वाले की सूचना प्रशासन तक पहुंचाने वाले को एक लाख का ईनाम दिया जाता है। सूचना देने वाले का नाम व पता भी गुप्त रखा जाता है। इसके अलावा सामाजिक संस्था राह क्लब ने कन्या भ्रूण हत्या की सूचना देने वाले को 2 लाख का ईनाम देने की घोषणा कर रखी है। 2018 में क्लब के प्रधान रमेश ऐलावादी ने कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए यह कदम उठाया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static