रेतीले तूफान ने मचाया ‘उत्पात’

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2019 - 02:06 PM (IST)

भिवानी (पंकेस): मौसम विभाग द्वारा मौसम को लेकर की गई आकाशवाणी आखिर सही साबित हुई। सोमवार की रात को आए रेतीले तूफान ने जो उत्पात मचाया उसका असर पूरे जिले में देखने को मिला। पश्चिमी विक्षोभ से उठे इस तूफान के कारण लगभग पूरे जिले की बिजली बाधित रही। जब तूफान शांत हुआ तब जाकर बिजली सप्लाई सुचारू हो पाई लेकिन जिन स्थानों पर तूफान के कारण खम्भे और बिजली के तार टूटे, वहां पर लोग बिजली के लिए अब भी इंतजार ही कर रहे हैं या फिर निगम ने उनकी परेशानी का समाधान कर दिया है।

 बिजली निगम के पास मौसम विभाग द्वारा पहुंची तूफान की सूचना ने निगम की कमर कस दी है। अब निगम का प्रथम उद्देश्य ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था बनाए रखना है। तेज आंधी के कारण गांवों में जहां स्पार्किंग होने से आग लगने का डर बना रहता है, वहां की बिजली सप्लाई को रोकना और तूफान के जाने के बाद भी यह जांच करना कि कहीं पर कोई खम्भा या तार तो नहीं टूट गया है, निगम का पहला काम बन गया है। उधर, शहरी क्षेत्र में लोगों को बिजली मुहैया करवाना और ऐसी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करना, जहां की बिजली तेज अंधड़ के कारण बाधित हुई है।

किसानों के लिए आफत का समय
इस समय जिले भर के किसान गेहूं की कटाई में लगे हुए हैं। जिन लोगों की फसल अभी तक खेतों में है, वह तेज आंधी की वजह से बर्बाद हो सकती है, क्योंकि अगर तूफान आया तो गेहूं की पकी हुई फसल की बालों में से गेहूं का तूफान में गिरना और मिट्टी में मिलना संभव है। ऐसा होता है तो किसान की सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। दूसरी तरफ, जिन किसानों ने गेहूं की कटाई कर ली है और गेहूं खेत में ही हैं, उनके लिए भी दिक्कत पैदा हो सकती है, क्योंकि यदि तूफान के साथ बारिश आई तो गेहूं में नमी आने की भी पूरी संभावना है। पिछले साल भी जब गेहूं की फसल पककर तैयार थी, तब भी बारिश और ओलों ने किसान की फसल को काफी नुक्सान पहुंचाया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

static