बारिश व तेज आंधी से फसलों को हुआ नुक्सान, किसान चिंतित

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2019 - 01:23 PM (IST)

बठिंडा/मानसा(परमिंद्र, मित्तल): गत देर रात्रि आई बारिश व तेज आंधी के कारण पकी गेहूं तथा सरसों की फसल को भारी नुक्सान पहुंचा है। मंडियों में पहुंची गेहूं और खेतों में खड़ी फसल को तेज आंधी ने बहुत ज्यादा नुक्सान पहुंचाया।

मौसम की मार कारण किसान बेहद चिंता में हैं। किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है। यही नहीं तेज हवाओं के कारण सरसों की फसल को अधिक नुक्सान पहुंचा है क्योंकि हवाओं के कारण पकी सरसों की फसल बिखर जाती है, जिससे किसानों को नुक्सान उठाना पड़ता है। यही नहीं खेतों में गिर चुके गेहूं को कंबाइन की मदद से काटा नहीं जा सकता, जिस कारण किसानों को अधिक पैसे खर्चकर उसकी हाथों से कटाई करवानी पड़ती है। बठिंडा जिले में गत रात्रि करीब 8 एम.एम. बारिश रिकॉर्ड की गई है।

बेशक शहर में अधिक बारिश नहीं हुई लेकिन कई ग्रामीण इलाकों में अधिक बारिश हुई है, जिस कारण किसान चिंता में हैं। पहले ही हुई देरी के कारण गेहूं की फसल मुश्किल से पकी थी लेकिन अब लगातार होने वाली बारिश के कारण उसमें नमी की मात्रा बढ़ सकती है। ऐसे में किसानों को न केवल फसल काटने में दिक्कत होगी बल्कि नमी अधिक होने के कारण मंडीकरण में भी दिक्कतें आ सकती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News