तेज हवाओं के साथ हुई बूंदाबांदी ने किसानों के होश उड़ाए

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2019 - 11:05 AM (IST)

पटियाला(बलजिन्द्र, राणा): अचानक तेज हवाओं के साथ हुई बूंदाबांदी ने किसानों के होश उड़ा कर रख दिए। बीती रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश के साथ जहां गेहूं की कटाई का काम रुक गया, वहीं कई स्थानों पर गेहूं की फसल को काफी ज्यादा नुक्सान भी हुआ है। सबसे अहम बात यह है कि जिस तरह मौसम विशेषज्ञों की तरफ से अगले 2 दिन और भी बारिश दिखाई जा रही है, उसके साथ निश्चित तौर किसानों की नींद हराम हो गई है, क्योंकि पिछले कई दिन बढ़े तापमान के कारण पिछले दिन से गेहूं की कटाई काफी ज्यादा जोरों पर थी और काफी गेहूं मंडियों में पहुंच चुकी थी। परन्तु अचानक मौसम की तरफ से बदले गए मिजाज ने गेहूं की कटाई की सारी रफ्तार रोक दी है। तेज बारिश के कारण कई मंडियों में पानी भी देखा गया और किसानों की तरफ से अपनी फसल को ढक कर बचाने की कोशिश की गई।

यदि और बारिश हुई तो किसानों को उठाना पड़ेगा बड़ा नुक्सान
जिस तरह मौसम विशेषज्ञों की तरफ से अगले दिनों में और बारिश बताई जा रही है उससे किसानों को काफी ज्यादा नुक्सान उठाना पड़ सकता है, क्योंकि अब तक हुई बारिश के साथ कोई ज्यादा नुक्सान नहीं हुआ परन्तु यदि और बारिश हुई तो खड़ी फसल के लिए काफी ज्यादा घातक साबित हो सकती है, क्योंकि गेहूं की फसल पूरी तरह पक चुकी है और तेज बारिश के साथ गेहूं के दाने नीचे गिर सकते हैं, जोकि गेहूं के उत्पादन को काफी ज्यादा घटा सकती है। दूसरा मंडियों में पड़ी फसल को काफी ज्यादा नुक्सान हो सकता है।

गेहूं की खरीद को लेकर सरकार के प्रबंध ढीले
गेहूं की खरीद को लेकर सरकार के प्रबंध इस बार काफी ज्यादा ढीले दिखाई दे रहे हैं। ज्यादा मंडियों और खरीद केन्द्रों में गेहूं की खरीद शुरू नहीं हुई और जहां शुरू हुई है, वहां सिर्फ नाममात्र ही खरीद की गई है। दूसरा अभी तक मंडियों में बारदाना भी नहीं पहुंचा, जिसके कारण जो गेहूं की खरीद भी की गई उसकी भी भराई नहीं हो सकती। एक सरकार के प्रबंध ढीले और दूसरा मौसम की किसानों को दोहरी मार पड़ रही है। हालांकि प्रशासन की तरफ से पिछले कई दिनों से खरीद के प्रबंधों को लेकर बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं परन्तु सच्चाई यह है कि अभी तक प्रशासन की तरफ से न तो सभी मंडियों में बारदाना भेजा गया है और न ही खरीद एजैंसियों की तरफ से अब तक गेहूं की खरीद में किसी तरह की कोई रूचि दिखाई जा रही है। 

तापमान 7 डिग्री तक गिरा
रात को तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के कारण तापमान में 7 डिग्री की गिरावट देखी गई। बीते कल जो तापमान 35 डिग्री के पार पहुंच चुका था, वह आज गिर कर 28 डिग्री पर पहुंच गया। 

बारिश से हो सकता है नुक्सान : विशेषज्ञ 
पंजाब कृषि विभाग के पूर्व प्वाइंट डायरैक्टर और टैक्नोक्रिएट डा. बी.एस. सोहल का कहना है कि अब तक हुई बारिश के साथ गेहूं को कोई ज्यादा नुक्सान नहीं हुआ। परन्तु यदि और ज्यादा बारिश हुई तो निश्चित तौर पर किसानों को मार पड़ सकती है। उनका कहना था कि गेहूं की फसल पक कर पूरी तरह तैयार है। लिहाजा इस समय बारिश का पडऩा नुक्सानदायक साबित हो सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News