चम्बा के इस गांव में Mobile Network को तरसे लोग, चुनाव बहिष्कार का लिया फैसला

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2019 - 10:28 PM (IST)

चम्बा: आज 21वीं शताब्दी में भी जिला चम्बा के अतिसंवेदनशील सैक्टर किहार के अंतिम छोर जम्मू-कश्मीर सीमा से सटे गांव लंगेरा के बाशिंदे मोबाइल नैटवर्क व लैंडलाइन कनैक्टीविटी से महरूम हैं। इस बार गांववासियों ने अपनी मांग को मनवाने के लिए सरकार पर दबाव डालते हुए अपनी आवाज बुलंद करते हुए लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। अपने इस निर्णय से अवगत करवाते हुए ग्रामीणों ने मंगलवार को एस.डी.एम. सलूणी को ज्ञापन सौंपा।

प्रशासन से लेकर केंद्र सरकार तक पत्राचार, हल नहीं हुई समस्या

ग्रामीणों का कहना है कि एक तरफ देश डिजिटल युग की ओर अग्रसर हो रहा है तो वहीं जिला चम्बा के लंगेरा गांव में रहने वाले करीब 300 लोगों को मोबाइल पर बात करने तक की सुविधा मुहैया नहीं है। प्रतिनिधिमंडल का कहना है कि अपनी इस समस्या के बारे में वह उपमंडल के साथ-साथ जिला प्रशासन, प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार तक को पत्राचार के माध्यम से जानकारी दे चुके हैं लेकिन किसी ने भी इस समस्या पर अब तक गौर नहीं किया है।

10 वर्ष से टावर लगा लेकिन अभी तक नही मिली सेवा

ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने यह सोचकर मोबाइल खरीद रखे थे कि उनके गांव से 5 किलोमीटर की दूरी पर बी.एस.एन.एल. द्वारा मटूण नामक स्थान पर लगाया गया टावर जब काम करना शुरू करेगा तो वे भी आधुनिक सुविधा से जुड़ जाएंगे लेकिन अफसोस की बात है कि 10 वर्ष की समयावधि के दौरान कई सरकारें आईं लेकिन किसी ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया है। प्रतिनिधिमंडल का कहना है कि उनका गांव सीमावर्ती गांव होने के साथ-साथ सर्दियों के 3 माह के दौरान बर्फबारी की वजह से अलग-थलग पड़ा रहता है। इस स्थिति में प्रशासन तक अपनी जानकारी पहुंचाने के लिए उनके पास सिर्फ मोबाइल ही सबसे प्रभावशाली माध्यम होता है लेकिन इस सुविधा के चालू नहीं होने के चलते उन्हें रामभरोसे रहना पड़ता है।

क्या बोले एस.डी.एम. सूलणी

सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एस.डी.एम. सलूणी विजय कुमार धीमान ने बताया कि अपनी समस्या को लेकर जो प्रतिनिधिमंडल मिला है, उसने लिखित तौर पर यह जानकारी दी है कि लंगेरा में मोबाइल नैटवर्क सेवा न होने के चलते उन्हें भारी मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस बारे में बी.एस.एन.एल. से जानकारी प्राप्त करने के आदेश जारी कर दिए हैं। लोगों से आग्रह किया है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें। इस गांव के मतदान पोलिंग बूथ अधिकारी को इन लोगों के साथ संपर्क करके उन्हें मतदान के महत्व तथा उसके प्रयोग करने के संदर्भ में प्रेरित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। उम्मीद है कि लोग अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News