असांजे की गिरफ्तारी के बाद दहला इक्वाडोर, हुए चार करोड़ साइबर अटैक

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2019 - 11:30 AM (IST)

क्वीटो: इक्वाडोर ने सोमवार को कहा कि विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की शरण वापस लेने के बाद उसकी सार्वजनिक संस्थाओं के वेबपेजों पर चार करोड़ साइबर हमले हो चुके हैं। इक्वाडोर के सूचना एवं संचार तकनीक उप मंत्री पैट्रिसियो रील ने कहा कि ये हमले वीरवार से शुरू हुए और ‘अधिकांश हमले अमेरिका, ब्राजील, हॉलैंड, जर्मनी, रोमानिया, फ्रांस, ऑस्ट्रिया और ब्रिटेन’ से किए गए हैं। इसके अलावा दक्षिणी अमेरिकी देशों से भी हमले हुए हैं।
 PunjabKesari

टेलीकम्युनिकेशन मंत्रालय के इलेक्ट्रॉनिक सरकारी विभाग के अवर सचिव जेवियर जारा ने बताया कि देश में व्यापक स्तर पर साइबर हमले हुए जिसके बाद उन्हें इंटरनेट बंद करना पड़ा। उनका कहना है कि ये हमले जूलियन असांजे से जुड़े हुए समूहों का कारनामा है।  इन साइबर हमलों में सबसे ज्यादा प्रभावित सेंट्रल बैंक, राष्ट्रपति कार्यालय, इंटरनेट राजस्व सेवा और कई मंत्रालय और विश्वविद्यालय हुए हैं। 
PunjabKesari
असांजे को इक्वाडोर के लंदन स्थित दूतावास से वीरवार को गिरफ्तार किया गया क्योंकि इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनीन मोरेनो ने सात साल के बाद असांजे से अपनी राजनयिक सुरक्षा खत्म कर दी। मोरेनो ने असांजे पर‘दूसरे देशों के मामले में दखल देने और जासूसी करने का आरोप लगाया और शरण देने से इनकार कर दिया। वहीं इक्वाडोर ने 2017 में असांजे को दी गई नागरिकता भी समाप्त कर दी। 
PunjabKesari
वहीं इक्वाडोर के विदेश मंत्री जोश वालेनसिया ने सोमवार को कहा कि असांजे के साथ गलत व्यवहार नहीं किया जा रहा था बल्कि असांजे का व्यवहार गलत और अपमानजनक था। वहीं उन्होंने अल पेरिस समाचार पत्र के एक वीडियो का जिक्र किया। हालांकि वीडियो में ऑडियो नहीं है। असांजे इस वीडियो में इक्वाडोर के दूतावास में एक अधिकारी के साथ बहस करते दिख रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News