4 बैंकों से 27,000 करोड़ रुपए का कर्ज लेगी जियो की फाइबर यूनिट

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2019 - 10:52 AM (IST)

मुंबईः रिलायंस जियो इन्फोकॉम (जियो) की फाइबर यूनिट बैंकों के एक समूह से 27 हजार करोड़ रुपए का सिंडिकेटेड लोन जुटा रही है। सूत्रों के अनुसार, जियो से फाइबर यूनिट को अलग करने के बाद इसे वित्तीय मदद देने के लिए कंपनी ने यह योजना बनाई है। कंपनी जिस बैंक समूह से कर्ज ले रही है, उसमें एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, ऐक्सिस बैंक और पीएनबी शामिल हैं। कंपनी के इस कदम का यह भी मतलब है कि ग्रुप का फाइबर केबल बिजनेस पर फोकस बढ़ रहा है। 

PunjabKesari

जियो के डीमर्जर प्रोसेस से बनने वाली दो इकाइयों में से एक जियो इन्फ्राटेल प्राइवेट है। इसने दो साल की मच्योरिटी के साथ यह कर्ज लिया है। इस पर कंपनी 8.35-8.85 फीसदी का ब्याज देगी। मिली जानकारी के अनुसार, 'यह कर्ज डीमर्जर प्रोसेस में मदद के लिए लिया जा रहा है, जिसके बाद फाइबर बिजनेस स्टैंडअलोन सब्सिडियरी बनेगी।' 

PunjabKesari

कंपनी की इस योजना से वाकिफ एक सीनियर ऐनालिस्ट ने बताया, 'इस कर्ज का इस्तेमाल फाइबर यूनिट को मजबूत बनाने में किया जाएगा और यही आगे का रास्ता है।' उन्होंने कहा कि इस फाइबर नेटवर्क का इस्तेमाल दूसरी टेलिकॉम कंपनियां भी कर सकेंगी। उन्होंने बताया कि यहां तक कि पावर6इंडस्ट्री भी इसका इस्तेमाल कर सकती है।

PunjabKesari

बैंक कितना देंगे लोन
कहा जा रहा है कि एसबीआई इसमें 10-11 हजार करोड़ का कर्ज दे रहा है। आईसीआईसीआई और पीएनबी में से हरेक ने जियो की फाइबर यूनिट के लिए 5000-5000 करोड़ कर्ज देने का वादा किया है और ऐक्सिस बैंक उसे 6,000 करोड़ का कर्ज दे रहा है। हालांकि, इस बारे में ई-मेल भेजकर रिलायंस ग्रुप से प्रतिक्रिया मांगी गई थी लेकिन खबर लिखे जाने तक इसका जवाब नहीं मिला था। ऐक्सिस बैंक ने इस खबर पर कॉमेंट करने से इनकार कर दिया जबकि एसबीआई, आईसीआईसीआई और पीएनबी से ईमेल से पूछे गए सवालों का जवाब नहीं मिला। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News