UP: हरदोई समेत 3 जिलों में आग का कहर, गेहूं की सैंकडों बीघा फसल जलकर राख

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2019 - 09:57 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के हरदोई,प्रयागराज और रायबरेली जिले में शनिवार को आग लगने से कई गांवों में गेंहूं की 800 बीघे से अधिक खड़ी फसल जलकर राख हो गई। हरदोई से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले के सांडी ,कोतवाली शहर ,हरपालपुर और बिलग्राम थाना क्षेत्रों के कई गांव में आग लगने से गेंहूं की करीब 500 बीघा फसल जल कर राख हो गई। ग्रामीणों ने आग बुझाने के प्रयास किए लेकिन तेज हवा के कारण आग तेजी से फैलती चली गई। आग की चपेट में आने से खेतो में खड़ा और कटा पड़ा गेंहूं आग में जलकर खाक हो गया।

PunjabKesariग्रामीणों के अनुसार दमकल की गाड़ियों के देर से मौके पर पहुंचने के कारण दमकल कर्मियों को लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ रहा है। इसके अलावा प्रयागराज के थरवई में क्षेत्र में शार्टसर्किट से आग लगने के कारण खेत के ऊपर से गुजर रही बिजली का तारों में शार्ट सर्किट होने से चिंगारी तैयार खड़ी फसल पर गिरी जिससे देखते ही देखते करीब 20 बीघा खेत की फसल जलकर राख हो गई। इस घटना में महमतपुर कटियाही ग्रामसभा निवासी बटेश्वर नाथ शुक्ल, ब्रह्म कुमार शुक्ल, और पवन कुमार शुक्ल आदि की फसल जल गई। दमकल गाड़ी के आने से पहले की ग्रामीणों ने आग पर काबू पा लिया था।

PunjabKesariरायबरेली से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले के डीह थाना क्षेत्र की सलोन तहसील के तहत आटावां गांव में शनिवार दोपहर को भीषण आग लग गई। आग की चपेट में आटावां के साथ-साथ सराय मुअज्जिलपुर और सराय दूल्हा जो कि जगतपुर का मौजा है। उन्होंने बताया कि आटावां से पंडित का पुरवा तक लगभग 2 किलोमीटर के क्षेत्र में आग ने अपना विकराल रूप दिखाया। फायर ब्रिगेड ने बड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

PunjabKesariउन्होंने बताया कि इस आग से किसानों का भारी नुकसान होने का अनुमान है। आग में 300 बीघा से अधिक फसल जल गई। आग की सूचना पर सलोन के उपजिलाधिकारी के निर्देश पर लेखपाल आदि को आग से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए घटनास्थल पर भेजा गया है। गौरतलब है कि पिछले कई दिन से तापमान बढ़ने के कारण आग की घटनाएं प्रकाश में आ रही है। मुख्य रुप से आग चुल्हे की चिंगारी एवं बिजली के तारों के टकराने के कारण लग रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static