किसानों ने मुख्यमंत्री के घर के पास धरना देकर की नारेबाजी

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2019 - 10:23 PM (IST)

पटियाला (जोसन): जलियांवाला बाग खूनी साके के शहीदों को श्रद्धांजली देते हुए आज क्रांतिकारी किसान यूनियन द्वारा किसानी मांगों और किसानी मुद्दों के बारे एक महा मांग पत्र सरकार को पहुंचाने के लिए सेवा सिंह ठीकरी वाला चौंक में सी.एम के घर के पास एकत्र होकर धरना देकर नारेबाजी की गई। अचार संहिता की मजबूरी बताते हुए पुलिस द्वारा किसानों को बैरीगेट लगा कर रास्ते में ही रोक लिया गया और पांच किसान नेताओं ने जाकर यह मांग पत्र कै. अमरेन्द्र सिंह के ओ.एस.डी. राजेश कुमार को दिया।

इस मौके जिला उप प्रधान हरभजन सिंह बुटर, जिला प्रधान जंग सिंह भटेड़ी ने बताया कि पंजाब के किसानों को लाभदायक दाम न मिलने के कारण और सरकार द्वारा किसानों पक्षीय कोई ठोस नीति न बनाए जाने के कारण किसानी पूरी तरह कर्जे में डूब चुकी है। कर्जे के मारे किसान आत्महत्याएं कर रहे हैं लेकिन सरकार लंबे समय से किसानों के सज्ञथ कर्जा खत्म करने के लिए लारेबाजी कर रही है। नेताअेां ने कहा कि 1990 के बाद बैंकों, आढ़तियों द्वारा लिए चैकों, परनोटों तथा रहन नामों की मान्यता खत्म की जाए। 

चैक परनोट किसानों को वापस दिलवाए जाएं तथा अदालतों में चलते केस वापस करवाए जाएं। सरकार द्वारा जमीन के रेट पर 10 प्रतिशत की लिमट अनुसार किसानों को लंबे और कम से कम ब्याज पर कर्जे दिए जाएंगे। बाकी गत सभी कर्जे माफ किए जाएं आदि मांगें भी मानने के लिए कहा गया। इस मौके सनौर ब्लाक के प्रधान सुखविन्द्र सिंह तुलेवाल, समाना और पातड़ां ब्लाक के प्रधान टेक सिंह, हरभजन सिंह धूड़ और पटियाला ब्लाक के गुरमीत सिंह धबलान आदि उपस्थित थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News