अभिभावकों की दोटूक, रिक्त पदों को नहीं भरा तो स्कूल पर जड़ेंगे ताला

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2019 - 10:12 PM (IST)

सलूणी: शिक्षा खंड सलूणी के अधीन प्राथमिक पाठशाला भसुआ में 16 अप्रैल तक शिक्षकों के रिक्त पदों को नहीं भरा गया तो स्कूल प्रबंधन कमेटी व अभिभावक स्कूल पर ताला जड़ेंगे। यह बात एस.डी.एम. सलूणी को स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष आसिफ बट्ट व वार्ड सदस्य इकबाल मुहम्मद की अध्यक्षता में आयोजित समिति की बैठक में सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव की भेजी प्रतिलिपि में कही गई है। उन्होंने बताया है कि राजकीय प्राथमिक पाठशाला भसुआ में पहली से पांचवीं कक्षा में 50 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं लेकिन पिछले 1 साल से स्कूल एक अध्यापक के सहारे चल रहा है। अध्यापक को पांच कक्षाओं के विद्यार्थियों को शिक्षा देने व मिड-डे मील का हिसाब करने के साथ अन्य सरकारी कार्यों को निपटाने में मुश्किल हो रही है।

रिक्त पदों के चलते बच्चों को कैसे दी जा सकती है गुणात्मक शिक्षा

एक तरफ  शिक्षा विभाग बच्चों को गुणात्मक शिक्षा देने की बात करता है लेकिन स्कूलों में रिक्त पदों के चलते बच्चों में गुणात्मक शिक्षा की कैसे उम्मीद की जा सकती है? उन्होंने बताया कि स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा कई बार संबंधित विभाग को अवगत करवाया गया परंतु विभाग की अनदेखी से समस्या जस की तस बनी हुई है। उन्होंने विभाग व प्रशासन को प्रस्ताव के माध्यम से अल्टीमेटम दिया है कि 16 अप्रैल तक स्कूल में रिक्त पदों पर अध्यापकों को तैनात नहीं किया तो अभिभावक स्कूल पर तालाबंदी करेंंगे, जिसकी जिम्मेदारी संबंधित विभाग की होगी।

क्या बोले एस.डी.एम. सलूणी

एस.डी.एम. सलूणी विजय कुमार धीमान ने बताया कि सरकार के नियम के तहत जिन प्राइमरी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों की संख्या 60 है वहां पर 2 अध्यापकों के पद जबकि 60 से ऊपर संख्या होने पर 3 अध्यापकों के पद रहते हैं। जो प्रस्ताव की प्रतिलिपि स्कूल कमेटी द्वारा दी गई है उस पर प्रभावी कार्रवाई करते हुए शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारी को आगामी कार्रवाई के लिए भेजा है, साथ ही पुलिस थाना किहार को कानून व्यवस्था कायम रखने बारे भी सूचित किया गया है।

अध्यापकों की नियुक्ति करना निदेशक के अधिकार में

प्रारंभिक खंड शिक्षा अधिकारी सलूणी रसालू राम ने बताया कि समिति की ओर से जो उन्हें रिक्त पदों बारे प्रस्ताव भेजा गया है, उसे उच्चाधिकारी को आगामी कार्रवाई के लिए भेज दिया है। अध्यापकों की नियुक्ति करना निदेशक के अधिकार में है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News