Hair Care: शाइनी और लंबे बाल चाहिए तो लगाएं होममेड शैंपू

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2019 - 07:28 PM (IST)

स्किन की तरह बालों को भी केयर की जरूत होती हैं। खासकर गर्मियों में बालों की देखभाल करना और भी जरूरी हो जाता हैं क्योंकि तेज धूप, धूल मिट्टी, प्रदूषण के कारण बालों में डस्ट पड़ती हैं जिससे बाल रूखे-बेजान नजर आते हैं। वहीं जिन लड़कियों के बाल गर्मियों में ऑयली हो जाते हैं, उनको भी हेयर केयर की जरूरत होती हैं। वैसे तो बालों की प्रॉब्लम से बचने के लिए मार्कीट में कई प्रॉडक्ट्स व शैंपू उपलब्ध हैं लेकिन इनमें मौजूद कैमिकल्स बालों को और भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। बेहतर होगा कि होममेड शैंपू इस्तेमाल करें। आज हम आपको बालों की प्रॉब्लम के हिसाब से कुछ नैचुरल शैंपू बनाने की विधि बताएंगे, जिन्हें आप भी ट्राई कर सकती हैं।

 

एप्पल साइडर विनेगर शैंपू

एप्पल साइडर विनेगर बालों को पीएच लेवन बकरार रखते हैं जिससे बाल शाइनी व हाइड्रेटिड रहते हैं। फायदेमंद एंजाइम जैसे विटामिन, मिनरल और अमीनो एसिड युक्त यह नैचुरल एप्पल साअइडर विनेगर शैंपू स्कैल्प को गहराई से साफ करता हैं और बालों को वो सभी पोषक तत्व देता हैं जिनसे बाल हैल्दी व स्ट्रॉंग बने रहते हैं।

PunjabKesari

शैंपू बनाने का तरीका 

एक बाउल में 3 टेबलस्पून पानी लेकर उसमें 1 टीस्पून बेकिंग सोडा मिलाकर एक बोतल में भरकर रख दें। फिर इस मिक्सचर को लगाकर बालों को धोएं। इसके बाद गुनगुने पानी से बाल साफ करें। फिर 4 टेबलस्पून पानी में 1 एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर बालों की मसाज करें और धो लें। 

 

नैचुरल प्रोटीन शैंपू

गर्मियों में बालों को प्रदूषण, धूल, गर्मी और सिंथेटिक केमिकल का सामना करना पड़ता हैं, जिसके लिए बालों को नैचुरल प्रोटीन की जरूरत होती हैं जो बालों को डिटॉक्स रखें। वैसे तो मार्कीट में आपको प्रोटीनयुक्त काफी शैंपू मिल जाएंगे लेकिन अगर आपको नैचुरल तरीके से बालों को प्रोटीन देना चाहती हैं अंडा से बने शैंपू का इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

शैंपू बनाने का तरीका   

शैंपू को बनाने के लिए 1 चम्‍मच जैतून तेल, 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस और 1 चम्‍मच माइल्‍ड शैंपू आधा कप पानी में मिलाएं। फिर इसे अच्छे से मिक्स करके बालों में लगाएं। आप चाहे तो 1 अंडा, 1 चम्‍मच एलोवेरा जैल और 2 चम्‍मच शैंपू मिक्‍स करके भी शैंपू की तरह बालों में अप्लाई कर सकते हैं। इससे बालों को प्रोटीन मिलेगा और वह मजबूत होंगे। 

 

कोकोनेट मिल्‍क शैंपू 

नारियल तेल बालों व स्किन दोनों के लिए फायदेमंद हैं। अगर आपके बाल गर्मियों में ऑयली या ज्यादा रूखे-बेजान रहते हैं तो ऐसे में नारियल तेल से बना शैंपू इस्तेमाल करें। मार्कीट में आपको बहुत से नारियल तेल युक्त वाले शैंपू मिलेंगे मगर इनमें कई कैमिकल्स भी मिले होते हैं जो बालों को और नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप बिना किसी साइड इफैक्ट बालों को नमी देना चाहती हैं और उनका एक्सट्रॉ ऑयल निकालना चाहती हैं तो आज हम आपको होममेड कोकोनट मिल्क शैंपू लगाने की सलाह देंगे। 

PunjabKesari

शैंपू बनाने का तरीका 

एक जार में 1 ½ चम्मच नारियल तेल , 1 ¾ कप एलोवेरा जैल, 20 बूंदें एशेंशियल ऑयल की मिलाकर बालों में लगाएं। अगर बाल धोने का बाद भी आपको ऑयली लगे तो इन्हें एप्पल साइडर विनेगर से धोएं। इससे बालों का पीएच लेवल बैलेंस में रहेगा और बालों को भरपूर पोषण मिलेगा। 

 

चंदन पाउडर-नीम शैंपू 

अगर आपके बालों को एक्सट्रा केयर की जरूरत पड़ती हैं तो ऐसे में चंदन पाउडर-नीम शैंपू बेस्ट ऑप्शन हैं। नीम से बने शैंपू से न सिर्फ बालों को पोषण मिलता हैं बल्कि दिमाग को ठंडक भी मिलती हैं। चलिए जानते हैं नीम और चंदन पाउडर से शैंपू बनाने की विधि।   

 

शैंपू बनाने का तरीका 

एयरटाइट बाटल में 2 कप नीम की पत्तियां (सुखाकर पीसी हुई), 1/2 किलो बेसन, 1/2 किलो शिकाकाई पाउडर व 125 ग्राम चंदन पाउडर पीसकर स्टोर कर दें। जब भी बालों को धोना हो तो एक कप पानी में इस पाउडर के 2 चम्मच मिलाकर इस्तेमाल करें। इससे न सिर्फ सिर की खुजली दूर रहेगी बल्कि रूखे बालों में शाइऩ भी आएगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static