कल से होगा हिंदू नव वर्ष का आरंभ, जानें रोचक बातें

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2019 - 12:31 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

हिंदू नव वर्ष का आरंभ ‘बैसाखी’ से होता है। ‘बैसाखी’  बैसाख की संक्रांति को कहा जाता है। इस दिन को सूर्य मेष राशि में प्रवेश करता है। इसी दिन से सौर नववर्ष का आरंभ भी होता है। भारत में इस दिन को अलग-अलग नामों से मनाया जाता है। बंगाल में पैला बैसाख अर्थात पीला बैसाख, दक्षिण में बिशु, केरल, तमिलनाडु, असम आदि स्थानों पर बिहू के नाम से जाना जाता है। पहाड़ी स्थानों पर भारी मेले लगते हैं। बंगाली, मलयाली नव वर्ष विशु, तमिल नव वर्ष पुथांदू, आसामी नव वर्ष बिहु का आरंभ भी वैसाखी से ही होता है।

PunjabKesari

सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने 1699 ईस्वी को आनंदपुर  साहिब में ‘पांच प्यारों’ को अमृत छकाकर ‘खालसा पंथ’ की सृजना की थी। पांच प्यारों को अमृत छकाने का मूल उद्देश्य गुलाम मानसिकता की जिंदगी व्यतीत कर रही जनता में ‘चढ़दी कला’ अर्थात जोश और शक्ति की भावना भर कर आत्मबल और शक्ति पैदा करना था ताकि हर प्रकार के जुल्म का डट कर सामना कर सकें।

हमारे देश की स्वतंत्रता का संबंध भी किसी न किसी रूप में बैसाखी से ही जा जुड़ता है। सन् 1919 में अमृतसर में श्री हरिमंदिर के पास जलियांवाला बाग में क्रूर अंग्रेज जनरल डायर ने जिस दिन दुखदायक घटना को अंजाम दिया था, वह भी बैसाखी का ही दिन था।

विभाजन से पूर्व यह त्यौहार पाकिस्तान के अलग-अलग स्थानों में मनाया जाता था। आज भी वहां के गुरुद्वारों में यह परम्परा चलती आ रही है। पंजाब में श्री आनंदपुर साहब, दमदमा साहब (रोपड़), तलवंडी साबो (भटिंडा), करतारपुर (जालंधर), बहादुरगढ़ (पटियाला) और पंडोरी  महंतां दी (गुरदासपुर) के बैसाखी-मेलों में तो पूरा पंजाब और इसके पड़ोसी प्रांतों-हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान आदि से भी बड़ी संख्या में लोग श्रद्धा भावना से आते हैं।

PunjabKesariबैसाखी का संबंध फसल के पकने की खुशी का प्रतीक है। इसी दिन गेहूं की पकी फसल को द्रांति से काटने की शुरूआत होती है। किसान इसलिए खुश है कि अब फसल की रखवाली करने की चिंता समाप्त हो गई है। बैसाखी के पर्व पर लोगों का कारोबार भी खूब चलता है। इन मेलों में बड़़े-बड़े पशु मेले आयोजित किए जाते हैं। लोग अच्छी नस्ल के पशुओं की खरीदो-फरोख्त करके अपने कारोबार में वृद्धि करते हैं। मेले में मिठाइयों के अम्बार नजर आते हैं। बच्चे पसंदीदा खिलौनें लेकर प्रसन्नता से घरों को लौटते हैं। इस तरह पूरे भारत वर्ष में हर भाईचारे के लोग मिलजुल बैसाखी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। आज का मानव मशीन बन कर अपनी प्राचीन  संस्कृति को भूलता जा रहा है। पश्चिमी संस्कृति की चकाचौंध में आकर बैसाखी के पर्व को भूलना नहीं चाहिए बल्कि इसे और ज्यादा उत्साह, श्रद्धा और उल्लास से मिलजुल कर मनाना हम सब का दायित्व है।   

इस पर्व का संबंध गेहूं की फसल की कटाई से है। कई लोगों  का मानना है कि बैसाखी पर आकाश में विशाख नक्षत्र होता है। अत: इस  बैसाखी के दिन व्यास ऋषि ने ब्रह्मा द्वारा रचे चार वेदों का पवित्र पाठ सम्पूर्ण किया था। इसी दिन ही राजा जनक ने एक महान यज्ञ का आयोजन किया था जिसमें अवधूत अष्टवक्र ने राजा को ज्ञान प्रदान किया था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News