बादाम से बनाएं केमिकल फ्री Beauty Products और दिखें खूबसूरत

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2019 - 10:18 AM (IST)

खूबसूरत, ग्लोइंग और निखरी त्वचा पाने के लिए लड़कियां पार्लर में लाखों रूपए खर्च करती हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में पार्लर के चक्कर लगाने की बजाए आप घर पर खुद ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स तैयार कर लें। जी हां, बादाम की मदद से आप घर पर ही कैमिकल्स फ्री ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाकर बेदाग व ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैसे करें बादाम का इस्तेमाल।

 

झुर्रियां हटाएगा एल्मंड ऑयल फेस मास्क

बादाम तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिक्स करें। इसे 10-15 मिनट चेहरे पर लगाकर छोड़ दें उसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें। यह फेस मास्क स्किन को टाइट करके झुर्रियों से छुटकारा दिलाएगा।

PunjabKesari

सांवली रंगत के लिए दूध-बादाम मास्क

सांवलापन दूर करने के लिए आप बादाम-दूध से बनान फेस मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बादाम को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर इसमें दूध मिक्स करें और फिर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आपको खुद फर्क दिखाई देने लगेगा।

ड्राइनेस दूर करे बादाम मॉइश्चराइजर

ड्राई स्किन की परेशानियों से त्वचा को बचाने के लिए यह मॉइश्चराइजर कारगर है। बादाम के तेल में विटामिन ई ऑयल मिलाएं और कोल्ड क्रीम के साथ मिलाकर इसे लगाएं।

PunjabKesari

डार्क सर्कल का काल

आंखों के नीचे ये काले घेरे भला किसे पसंद होते हैं। ऐसे में आप बादाम का इस्तेमाल करके इससे भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए बादाम बादाम तेल में शहद मिक्स करके आंखों के नीचे 10-15 मिनट तक लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। नियमित रूप से इसका यूज करने के बाद आपको खुद फर्क दिखने लगेगा।

कैमिकल फ्री बादाम काजल

इसके लिए कुछ बादाम लेकर उसे तब तक जलाएं जब तक वह कोयले की राख की तरह काले न हो जाएं। इन जले हुए बादामों को अच्छी तरह बारीक पीस लें और फिर इसमें थोड़ा-सा बादाम का तेल या जोजोबा ऑयल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब आप इसे आईलाइनर व काजल की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे लगाने के लिए पतले ब्रश का यूज करें।

PunjabKesari

हेल्दी बालों के लिए बादाम हेयर मास्क

अगर आप पतले, बालों के झड़ने और स्कैल्‍प पर खुजली से परेशान हैं तो बादाम हेयर मास्क आपकी इन सभी परेशानियों से छुटकारा दिलाएगा। इसके लिए 1 केला, 1 टीस्पून बादाम पाउडर और 1 टेबलस्पून बादाम तेल को मिक्स करके बालों में 20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। इससे आपको कुछ दिनों में ही फर्क दिखने लगेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static